जली हुई प्रेस बस मिनटों में हो सकती है साफ इस तरीके से, आज ही देख लीजिए यह हैक आजमाकर

Iron Cleaning Hacks: प्रेस को साफ करने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन यहां आपके लिए वो हैक्स दिए गए हैं जो प्रेस को चुटकियों में साफ कर देते हैं. 

जली हुई प्रेस बस मिनटों में हो सकती है साफ इस तरीके से, आज ही देख लीजिए यह हैक आजमाकर

How To Clean Burnt Iron: इस तरह साफ होगी जली हुई प्रेस. 

Cleaning Hacks: प्रेस करते-करते तापमान अगर गलत हो जाए या फिर सही तरह से कपड़े पर प्रेस (Iron) ना चलाई जाए तो प्रेस जलने में देर नहीं लगती. प्रेस जलती है तो उसपर अक्सर कपड़ा चिपक जाता है और कपड़ा चिपकने पर प्रेस के ऊपर ही झुलसकर निशान बना देता है. ऐसे में कई बार व्यक्ति जद्दोजहद करता रह जाता है लेकिन प्रेस साफ नहीं होती. इस जली हुई प्रेस (Burnt Iron) को आप पानी से साफ नहीं कर सकते और ना ही यह कपड़ा रगड़ने से साफ होती है. तो आखिर प्रेस साफ होगी कैसे? अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि सही हैक्स अपनाए जाएं तो प्रेस चुटकियों में साफ हो सकती है. 

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं खाने की ये 5 चीजें, खाते रहने पर शरीर में दर्द होने लगता है रोज-रोज 

प्रेस साफ करने के असरदार तरीके | Effective Ways To Clean Iron 

पैरासीटामोल की गोली 

इस हैक का असर इतना कमाल का दिखता है कि आपको भी यकीन नहीं होगा कि कितनी तेजी से जली हुई प्रेस साफ होती है. इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बल्कि लंबी वाली पैरासीटामोल (Paracetamol) की गोली लेनी है और साथ में एक गंदा कपड़ा ले लीजिए जिससे प्रेस साफ हो सके. अब प्रेस को चालू करें और जैसे ही प्रेस गर्म हो जाए उसे बंद करके पैरासीटामोल की गोली उसपर रगड़ें. पैरासीटामोल की गोली को एकदम किनारे से पकड़ें और सावधानी से प्रेस पर रगड़ें ताकि प्रेस से आपकी उंगली ना जले. जब आप पैरासीटामोल की गोली जली हुई प्रेस पर रगड़ेंगे तो प्रेस पर चिपका हुआ कपड़ा पिघलने लगेगा. इस पिघलती गंदगी को आपको कपड़े से छुड़ा लेना है. देखते ही देखते आपकी पूरी प्रेस साफ हो जाएगी. है ना यह कमाल का तरीका. 

405i7cu8

बेकिंग सोडा 

जली हुई प्रेस साफ करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का पेस्ट काम में लाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रेस पर लगाएं और कपड़े से रगड़ें. कुछ देर बाद आप देख सकेगें की प्रेस साफ होने लगी है. अगर प्रेस में स्टीम के लिए छोटे छेद बने हैं तो कोशिश करें कि उनमें बेकिंग सोडा ना घुस पाए. 

baking soda

Photo Credit: iStock

विनेगर का इस्तेमाल 

सफेद सिरका रसोई को चमकाने के लिए बड़ा काम आता है. इस सिरके का इस्तेमाल प्रेस साफ करने में भी किया जा सकता है. छोटा तौलिया लेकर उसका एक छोर वाइट विनेगर (White Vinegar) में डुबाएं. इस गीले तौलिये को तकरीबन आधे घंटे के लिए जली हुई प्रेस पर रखकर छोड़ दें. आधे घंटे बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए प्रेस को साफ करें. आपको जला हुआ हिस्सा साफ होता नजर आने लगेगा. 

28p9gbig
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्वचा को जवां बनाए रखते हैं ये 4 तेल, यहां जानिए इन Anti Ageing Oils के नाम और लगाने का तरीका