सर्जरी के दर्द को कम कर सकता है स्तनपान

सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है.

सर्जरी के दर्द को कम कर सकता है स्तनपान

ऑपरेशन के जरिए बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं अगर दो महीने से अधिक समय तक अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो उन्हें लगातार होने वाले दर्द में तीन गुना तक राहत मिलने की संभावना रहती है. सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है.

शोधकताओं ने कहा कि यह व्यापक रूप से स्वीकार्य है कि बच्चे के प्रारंभिक जीवन में मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण और सर्वाधिक पोषक होता है, लेकिन ऑपरेशन के बाद मां को होने वाले दर्द में स्तनपान के प्रभाव की बहुत कम जानकारी थी.
स्पेन में हॉस्पिटल यूनिवर्सितारियो न्यूसत्रा सेनोरा डी वाल्मे की चिकित्सक कार्मेन एलिसिया वर्गास बेरेनजेनो ने कहा, "यह प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि दो महीने से अधिक समय तक स्तनपान ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द से बचाता है." उन्होंने कहा, "हमारा शोध महिलाओं को स्तनपान का एक और अच्छा कारण देता है."

यह शोध जेनेवा में आयोजित सालाना कार्यक्रम 'यूरोएनिस्थीसिया कांग्रेस 2017' में प्रस्तुत हुआ था.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com