पीपल के पत्तों को उबालकर पीने के हैं सेहत को 4 बड़े फायदे, यहां जानिए कैसे

Boiled leaves of peepal : आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए पीपल के पत्ते और छाल का प्रयोग किया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह कई औषधीय गुणों से संपन्न होता है.

पीपल के पत्तों को उबालकर पीने के हैं सेहत को 4 बड़े फायदे, यहां जानिए कैसे

खास बातें

  • यह किडनी की बीमारी के रोकथाम में काम आता है.
  • हार्ट और डायबिटीज पेशेंट के लिए यह ड्रिंक बहुत लाभकारी है.
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी पीपल की पत्ती बहुत फायदेमंद होती है.

Peepal leaves : पीपल का पेड़ आपको अपने आस पास जरूर नजर आ जाएगा. इस पेड़ का धार्मिक, आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक तीनों प्रकार से महत्व है. जिसमें से लेख में इसके पत्तों के आयुर्वेदिक महत्व के बारे में जानेंगे. आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इसके पत्ते और छाल का प्रयोग किया जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह कईऔषधीय गुणों से संपन्न होता है. तो चलिए जानते है पीपल के पत्तों (boiled peepal leaves) को उबालकर पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

पीपल के पत्ते के फायदे | Peepal ke patton ke fayde

hqlfhcno

- सबसे पहले तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करते हैं. पीपल के पत्ते में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, कॉपर एंटीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-एम्नेसिक गुणों से भरपूर होता है. इसलिए उबलने के बाद यह एक हेल्दी ड्रिंक बन जाता है.

a6vgcafo

- यह पत्ता उबालकर पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. साथ ही दिल का हाल भी बेहतर बना रहता है. वहीं, हाई बीपी और बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी पीपल का पत्ता उबालकर पीने से बहुत फायदा पहुंचता है.

rau2r258

- इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी मजबूत करने में सहायक होता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने में सहायक होता है. इसके पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं.

lslfg4bg

- यह मेमोरी पावर को भी बूस्ट करता है और तो और फेफडों को भी सेहतमंद रखने का काम बखूबी करता है. किडनी के लिए भी पीपल का जूस अच्छा साबित होता है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com