कभी कमर तो कभी हाथ-पैरों में महसूस होने लगा है दर्द तो कुछ नुस्खे आएंगे आपके बेहद काम, Body Pain से मिलेगा छुटकारा

Body Pain Home Remedies: शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय. इन्हें आजमाना भी बेहद आसान है. 

कभी कमर तो कभी हाथ-पैरों में महसूस होने लगा है दर्द तो कुछ नुस्खे आएंगे आपके बेहद काम, Body Pain से मिलेगा छुटकारा

Remedies For Body Pain: इस तरह दूर होगा बदन दर्द.

खास बातें

  • कई कारणों से हो सकता है शरीर में दर्द.
  • कुछ नुस्खे दर्द से दिलाते हैं राहत.
  • सूजन दूर होने में मिलती है मदद.

Home Remedies: शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द महसूस होना एक आम दिक्कत है. कभी मौसम बदलने से तबीयत बिगड़ने पर तो कभी किसी चीज से टकराने या बहुत देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहने से भी हाथ, पैर, गर्दन, कमर, पीठ (Back Pain) या फिर शरीर के किसी और हिस्से में दर्द (Body Pain) की दिक्कत होने लगती है. वहीं, तनाव और पर्याप्त आराम ना लेने पर यह तकलीफ बढ़ सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपके इस बदन दर्द को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. इन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान है और यह पूरी तरह प्राकृतिक भी हैं. हालांकि, अगर दर्द किसी और स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण हो रहा हो और असहनीय हो तो डॉक्टर की सलाह लेने में देरी ना करें. 

घी में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है बेदाग निखार, Skin Care का इस तरह बनाएं हिस्सा


बदन दर्द के घरेलू उपाय | Body Pain Home Remedies 


मालिश 


बदन दर्द में मालिश (Massage) करना सबसे पहले जहन में आता है और कई हद तक ठीक भी है क्योंकि इसका असर भी तेजी से दिखता है. यह हड्डियों (Bones) और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है जिससे दर्द से राहत मिलती है. मां के हाथ की मालिश इस मामले में बेस्ट होती है. किसी भी तेल को हल्का गर्म करके शरीर की मालिश करें या फिर करवाएं. 


नमक का पानी 


शरीर के जिस हिस्से में दर्द है उसे नमक के पानी (Salt Water) में डुबाकर सिंकाई करने पर दर्द दूर होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नमक का पानी सूजन (Swelling) को कम करता है और फूली हुई मसल्स को आराम पंहुचाता है. इससे मसल्स में खिंचाव और तनाव से भी राहत मिलती है. खासकर किसी फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज के बाद शरीर में दर्द हो तो इस नुस्खे को अपनाएं. इसके लिए एक कप नमक को गर्म पानी से भरे टब में डालें और 15 से 20 मिनट दर्द वाले हिस्से को पानी में डुबाकर रखें. दर्द अगर पीठ या कमर में हो तो तौलिये को इस पानी में डुबाएं, निचौड़ें और फिर सिंकाई करें. 


ठंडी सिंकाई 


मसल्स (Muscles) में मोच आने के कारण शरीर दर्द हो रहा हो तो ठंडी सिंकाई की जा सकती है. हालांकि, किसी चोट के कारण दर्द है तो इसका इस्तेमाल ना करें. 


हल्दी 


दर्द से राहत देने में हल्दी वाला दूध भी कुछ कम असरदार नहीं हैं. इसके औषधीय गुण अंदरूनी रूप से अपना असर दिखाते हैं और दर्द को दूर करते हैं. 

अदरक 

बदन दर्द में अदरक (Ginger) का सेवन करना भी एक अच्छा चुनाव है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के दर्द दूर करते हैं. इसे कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालकर इसकी चाय बनाकर पीने से भी फायदा मिलता है. 


 

चेहरे पर पड़ने लगे हैं काले धब्बे तो आजमाकर देखें ये 9 टिप्स, Dark Spots होने लगेंगे दूर और चेहरे पर आएगा निखार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com