यहां जानिए उम्र के अनुसार Blood sugar का लेवल कितना होना चाहिए, ये रहा चार्ट

Blood sugar : युवा अवस्था में ही ब्लड प्रेशर, शुगर, डायबिटीज, थायराइड, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं लोग. इस लेख में हम आपको ब्लड शुगर के बारे में बताएंगे की किस उम्र में कितना होना चाहिए शुगर का लेवल.

यहां जानिए उम्र के अनुसार Blood sugar का लेवल कितना होना चाहिए, ये रहा चार्ट

health tips : 18 साल से ऊपर के लोगों का ब्लड शुगर लेवल 140 मिलि ग्राम खाना खाने के एक या दो घंटे बाद.

Blood sugar level chart : आजकल कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो पहले बढ़ती उम्र के लोगों को हुआ करती थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है. युवा अवस्था में ही ब्लड प्रेशर, शुगर, डायबिटीज, थायराइड, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं लोग. लेकिन, खानपान पर अच्छे से ध्यान देकर आप इन जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं. साथ ही, सेहत दुरुस्त रहेगी सो अलग. इस लेख में हम आपको ब्लड शुगर के बारे में बताएंगे कि किस उम्र में कितना होना चाहिए शुगर का लेवल.

उम्र के हिसाब से शुगर लेवल

  • 18 साल से ऊपर के लोगों का ब्लड शुगर लेवल 140 मिलि ग्राम खाना खाने के एक या दो घंटे बाद. और अगर आप व्रत में हैं तो  99 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए. 40 की उम्र पार करने के बाद लोगों को रेग्यूलर हेल्थ चेकअप कराते रहना चाहिए. 

  • जो लोग 40 से 50 की उम्र के बीच हैं और डायबिटीज के पेशेंट हैं तो उनकी फास्टिंग शुगर लेवल 90 से 130 mg/dL होनी चाहिए. जबकि खाने के बाद 140 mg/dl कम और डिनर के बाद 150 होना अच्छा माना जाता है. इससे ज्यादा चिंता का विषय हो जाता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

कैसे करें कम शुगर

  • अगर आप ब्लड शुगर के पेशेंट हैं तो आपको अपने खान पान से लेकर सोने उठने बैठने तक के तरीके में बदलाव करना चाहिए. आपको अपनी शारीरिक गतिविधियां बढ़ा देनी चाहिए. व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहिए.

  • ज्यादा चीनी, नमक, कोल्ड ड्रिंक, मिठाई खाने से परहेज करें, जिन चीजों में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है उसे न खाएं. सलाद  जरूर शामिल करें अपने भोजन में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में विजयादशमी की धूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com