विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

High Blood Pressure: अगर आपको भी है हाई बीपी की शिकायत तो आज ही शुरू कर दें ये फल खाना

Blood Pressure Remedies: कुछ ऐसे फल हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आज से ही इन फलों को खाना शुरू कर दें.

Read Time: 4 mins
High Blood Pressure: अगर आपको भी है हाई बीपी की शिकायत तो आज ही शुरू कर दें ये फल खाना
Control High Blood Pressure: इन फलों से कंट्रोल हो सकता है बड़ा हुआ बीपी.

High Blood Pressure Home Remedies: डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 128 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी से परेशान हैं. इनमें से लगभग दो तीहाई लोग भारत के है. ऐसे में यहां के लोगों को बीपी कंट्रोल करने की ज्यादा जरूरत है. हाई बीपी को "साइलेंट किलर" (Silent Killer) भी कहा जाता है. दवाइयों के सेवन से बेहतर विकल्प सही डायट लेना है. खाने-पीने की चीजों पर ध्यान देने से बीपी सही रहेगा. कुछ ऐसे खास फल हैं जिनको अगर आप रोज के खाने में शामिल करेंगे तो बढ़ा हुआ बीपी तुरंत कंट्रोल में आ सकता है.

बीपी कंट्रोल करने वाले फल (Fruits to control High BP)

एवोकाडो 

छोटे आकार वाला ये फल हाई बीपी में काफी ज्यादा असरदार हो सकता है. एवोकाडो (Avocado) पोटाशियम और हेल्दी फैट का एक अच्छा सोर्स है. जहां एक तरफ पोटाशियम (Potassium) ब्लड प्रेशर के स्तर को सही बनाए रखता हैं, वहीं हेल्दी फैट (Healthy Fat) शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV
सेब

कहते हैं "एन ऐप्पल अ डे, किप्स द डॉक्टर अवे". सेब (Apple) में काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की भरपूर मात्रा मिलती है. फाइबर से पाचन तंत्र सही रहता है. एंटीऑक्सीडेंट्स हर्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं जिससे बीपी भी नियंत्रित रहता है.

जामुन

हाई बीपी में ब्लूबेरी (Blue Berries) या जामुन खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. ये भी फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. बढ़े हुए ब्लड प्रेशर लेवल को जामुन कंट्रोल कर सकता है.

अमरूद

अमरूद (Guava) अकसर हम खाते हैं लेकिन इसके गुणों के बारे में नहीं जानते हैं. इसमें फाइबर और पोटाशियम दोनों की भरपूर मात्रा मिलती हैं. हाई बीपी में ये दोहरा लाभ दे सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
संतरे

संतरा (Orange) क्योंकि एक सीट्रस (Citrus) फल है इसलिए ये विटामिन सी से भरपूर होता है. इसको खाने से ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) स्वस्थ रहते है. साथ ही इनमें होने वाले सूजन से भी संतरा राहत दे सकता है.

आम

फलों का राजा आम (Mango) भी आपके हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है. इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) मिलती है. ये ब्लड वेसल्स के साथ आपके हार्ट के लिए फायदेमंद फल है.

                                                                                                     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
High Blood Pressure: अगर आपको भी है हाई बीपी की शिकायत तो आज ही शुरू कर दें ये फल खाना
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;