ये 3 DIY स्किन टोनर आपके चेहरे से एक्सेस ऑयल एकबार में देंगे हटा, आजमाकर देखिए 

तैलीय त्वचा वाले होम मेड ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसको ध्यान में रखकर आर्टिकल में 3 डीआईवाई स्किन टोनर के बारे में बताने जा रहे हैं,

ये 3 DIY स्किन टोनर आपके चेहरे से एक्सेस ऑयल एकबार में देंगे हटा, आजमाकर देखिए 

ग्रीन टी टोनर सीबम को नियंत्रित करता है और यह स्किन को आयल फ्री रखता है.

Home made skin toner : स्किन के 4 टाइप होते हैं-ऑयली, ड्राई, नॉर्मल और कॉम्बिनेशन स्किन. इसमें से जिनकी त्वचा तैलीय या ऑयली होती है उन्हें सबसे ज्यादा स्किन प्रॉब्लम (Skin problem) झेलनी पड़ती है, क्योंकि चेहरे पर एक्सेस ऑयल होने के कारण पिंपल, एक्ने, ब्लैक हेड्स जैसी परेशानी होनी शुरु हो जाती हैं. ऐसी स्किन वाले अपने फेस पर बहुत सोच समझकर ब्यूटी प्रोडक्ट अप्लाई करते हैं, क्योंकि हर प्रोडक्ट उन्हें सूट नहीं करता है. इसलिए तैलीय त्वचा वाले होम मेड ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसको ध्यान में रखकर आर्टिकल में 3 डीआईवाई स्किन टोनर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे उन्हें जरूर आजमाना चाहिए. 

25 की उम्र में बालों में आ गई है सफदी? नारियल तेल में इस बीज को पकाकर लगाइए हेयर रूट में

डाआईवाई स्किन टोनर

टमाटर खीरा टोनर

इसको बनाने के लिए आपको एक टमाटर और एक खीरा चाहिए कटा हुए. अब इनको एक मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लेना है फिर इसके पेस्ट को छलनी में डालकर दबाकर रस को निकाल लेना है.फिर इसको फ्रिज में स्टोर कर देना है ठंडा होने के लिए. इसके बाद कॉटन शीट की मदद से चेहरे पर अप्लाई करना है. आप इस टोनर को दिन में 2 से 3 बार लगा सकती हैं.

गुलाबजल और फिटकरी

चेहरे पर फिटकरी और गुलाबजल लगाने के लिए आप ½ चम्मच फिटकरी के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद आप इसे अपनी हथेलियों पर लेकर चेहरे को मसाज दीजिए हल्के हाथों से. फिर, आधे घंटे के बाद आप चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए उसके बाद क्रीम लगाएं ताकि स्किन पर रूखापन ना आए. ऐसा करने से आपके फेस से दाग धब्बे और अतिरिक्त तेल गायब होने लगेंगे और झुर्रियां और फाइन लाइन कम हो जाएंगी अगर हैं तो. 

ग्रीन टी टोनर

ग्रीन टी टोनर सीबम को नियंत्रित करता है और यह स्किन को आयल फ्री रखता है. इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण सूजन को कम करते हैं,  मुंहासे कंट्रोल करते हैं, जिससे साफ, बेदाग त्वचा मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.