विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट ऑप्शंस और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने के तरीके

शरीर को प्रोटीन से कई फायदे मिलते हैं. ऐसे में अंडे या मीट ही नहीं बल्कि कुछ प्लांट बेस्ड प्रोटीन के स्त्रोतों को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट ऑप्शंस और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने के तरीके
ये हैं प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत. 
नई दिल्ली:

शरीर को दुरुस्त रहने के लिए अलग-अलग पोषक तत्वों की जरूरत होती है. प्रोटीन से मसल्स, स्किन, इंटर्नल ओर्गन्स खासकर दिल और दिमाग को फायदे मिलते हैं. इसके अलावा आंखों, बालों और नाखूनों को भी प्रोटीन (Protein) का फायदा मिलता है. हमारे इम्यून सिस्टम को भी एंटीबॉडीज बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी ना हो जाए इसका खास ख्याल रखना जरूरी होता है. आमतौर पर प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए अंडे या मीट का सेवन किया जाता है, लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए भी प्रोटीन के स्त्रोत (Protein Sources) कुछ कम नहीं हैं. यहां न्यूट्रिशनिस्ट कुछ ऐसे ही प्लांट बेस्ड प्रोटीन के स्त्रोत बता रही हैं जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. इन चीजों को खानपान का हिस्सा बनाना भी बेहद आसान है. 

बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज

प्लांट बेस्ड प्रोटीन के स्त्रोत | Sources Of Plant Based Protein 

सत्तू - सत्तू प्रोटीन से भरपूर होता है. सत्तू (Sattu) में एसेंशियल अमीनो एसिड्स भी होते हैं और इसमें फाइबर की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसे ड्रिंक बनाकर पिया जा सकता है या फिर इसे आटे में मिलाकर परांठे बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

किनोआ - इसे कंप्लीट प्रोटीन कहा जाता है. किनोआ में सभी एसेंशियल अमीनो एसिड्स भी होते हैं. इसे फोल्डिंग-इन करके प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जा सकती है. 

पिस्ता - मुट्ठीभर पिस्ता खाने पर शरीर को 5 से 6 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. इसे स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या स्मूदी या शेक्स में डालकर खा सकते हैं. 

दालें - प्रोटीन पाने के लिए दालों को चावल के साथ मिलाकर खाएं. इनमें एसेंशियल अमीनो एसिड्स भी होते हैं. वहीं, चावल को वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

ग्रीक योगर्ट - प्रोटीन पाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt) खाना. ग्रीक योगर्ट खाने पर शरीर को 9 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. इसे स्नैक की तरह या फिर मील्स का हिस्सा बनाकर भी खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट ऑप्शंस और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने के तरीके
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Next Article
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com