विज्ञापन

बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज

Hair Fall Home Remedies: लगातार झड़ रहे बालों से परेशान हैं तो न्यूट्रिशनिस्ट के बताए नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. इन बीजों को खाने पर सेहत तो अच्छी रहेगी ही, साथ ही बाल मजबूत होंगे और बढ़ने लगेंगे सो अलग. 

बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज
Seeds For Hair Fall Control: इस तरह कम होने लगेगा बालों का झड़ना. 

Hair Fall: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. बाल एक बार गिरना शुरू होते हैं तो फिर रुकने का नाम नहीं लेते. ऐसे में इन लगातार कम हो रहे बालों (Hair Fall) की दिक्कत को कम करने के लिए और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या हथकंडे आजमाते हैं, लेकिन कई बार बाहरी तरीके उतने ज्यादा असरदार नहीं हो पाते, खासकर तब जब पोषण की कमी के कारण बाल झड़ रहे हों. इसी दिक्कत के बारे में बात कर रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट किरन कुकरेजा. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि शहद में अगर हेल्दी सीड्स (Healthy Seeds) डालकर खाए जाएं तो हेयर फॉल की दिक्कत कम हो सकती है. यहां जानिए कौनसे हैं ये बीज और किस तरह बालों को मिलता है इनका फायदा. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

बालों का झड़ना रोकेंगे ये बीज | Seeds For Hair Fall Control

Latest and Breaking News on NDTV

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, शहद में कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), काले तिल और सूरजमुखी के बीज डालकर खाए जाएं तो शरीर को जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मिलती है जो हेयर सेल्स को डैमेज से बचाती है. ऐसे में एक चम्मच शहद में इन बीजों को थोड़ा-थोड़ा डालकर खाया जाए तो बालों के झड़ने की दिक्कत दूर हो सकती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको शहद (Honey) और बीज का यह मिश्रण खाली पेट खाना है. 

ये चीजें खाने पर कम होगा हेयर फॉल 
  • बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होती हैं. इनसे हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है फ्री रेडिकल्स से होने वाला हेयर डैमेज कम होता है. इससे बालों के झड़ने की दिक्कत भी कम होने लगती है. 
  • बालों के लिए फायदेमंद फूड्स में पालक भी शामिल है. पालक (Spinach) खाने पर शरीर को फोलेट, आयरन और विटामिन ए के साथ ही विटामिन सी भी मिलता है जो हेयर ग्रोथ में मददगार होता है. 
  • बालों को शकरकंदी खाने पर भी फायदा मिलता है. शकरकंदी में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. 
  • विटामिन ई और हेल्दी फैट्स से भरपूर एवोकाडो खाने पर बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों के झड़ने से छुटकारा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com