विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2023

Best massage oils: बच्चों की मालिश करें इन तेलों से, फिर देखिए बेबी कितनी जल्दी होगा सुपर एक्टिव

Best massage oil for baby : मालिश से बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. मालिश (massage) से बच्चे एक्टिव और मजबूत बनते हैं. हालांकि मालिश के लिए सही तेल (best massage oil) का चयन करना भी जरूरी है.

Best massage oils:  बच्चों की मालिश करें इन तेलों से, फिर देखिए बेबी कितनी जल्दी होगा सुपर एक्टिव
Baby Massage Oil : आइए जानते हैं कि छोटे बच्चों की मालिश के लिए कौन-कौन से तेल अच्छे होते हैं.

Best massage oil for baby in winter : छोटे बच्चों के लिए मालिश (massage benefits for baby) बहुत जरूरी होती हैं, इससे न ही सिर्फ उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि उनके ओवरऑल विकास के लिए भी मालिश जरूरी है. मालिश से बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) भी बेहतर होता है. मालिश से बच्चे एक्टिव और मजबूत बनते हैं. हालांकि मालिश के लिए सही तेल का चयन (right oil) करना भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि छोटे बच्चों की मालिश के लिए कौन-कौन से तेल अच्छे होते हैं.

6rn1rlng

बच्चों के लिए ये हैं बेस्ट ऑयल तेल | best massage oil for baby 

सरसों का तेल

सर्दी के दिनों में सरसों तेल की मालिश सबसे अच्छी मानी जाती है. दादी-नानी भी छोटे बच्चों के लिए सरसों के तेल को सबसे बेहतर बताती हैं. सरसों का तेल बच्चों को सर्दी-जुकाम और संक्रमण से बचाता है और हड्डियों को मजबूती देता है.

3du4792

जड़ी बूटी का तेल

औषधीय गुणों वाले जड़ी-बूटी के तेल से बच्चों का मालिश करने से उन्हें बीमारियों से बचाया जा सकता है, ये प्राकृतिक चीजें बच्चों के स्किन को किसी तरह से नुकसान भी नहीं पहुंचातीं.

बादाम का तेल

सर्दियों में छोटे बच्चों की स्किन रूखी हो जाती है, ऐसे में बच्चे की स्किन को मुलायम रखने के लिए आप बादाम के तेल से उनकी मालिश करें. रूखेपन के साथ ही ये तेल संक्रमण से भी बचाता है.

ऑलिव ऑयल

नवजात बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल भी बेस्ट माना जाता है. इससे बच्चों की स्किन सॉफ्ट होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

7eg329p

Photo Credit: iStock

नारियल तेल

छोटे बच्चों को शरीर में अकड़न भी काफी महसूस होता है, ऐसे में नारियल तेल की मालिश को उनकी मांसपेशियों को रिलैक्स करने के लिए जाना जाता है. साथ ही स्किन के रूखेपन से भी ये तेल निजात देता है.

तिल का तेल

बच्चों की मालिश के लिए तिल का तेल भी बेहतरीन ऑप्शन है. इससे बच्चों में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और बच्चे एक्टिव होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपनी बिटिया रानी को बनाना है कॉन्फिडेंट तो फॉलो करें ये पेरेंटिंग टिप्स, जीवन के हर कदम पर मिलेगी सफलता
Best massage oils:  बच्चों की मालिश करें इन तेलों से, फिर देखिए बेबी कितनी जल्दी होगा सुपर एक्टिव
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Next Article
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com