Home remedies : पेट दर्द और उल्टी के इन असरदार घरेलू उपचार को इस तरह आजमाइए, फिर मिलेगा झटपट आराम

Home remedies: यहां दिए गए घरेलू उपायों को अपनाकर अचानक खराब हुए पेट और उल्टी की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Home remedies : पेट दर्द और उल्टी के इन असरदार घरेलू उपचार को इस तरह आजमाइए, फिर मिलेगा झटपट आराम

Health tips: पेट दर्द और उल्टी ठीक करने के हैं असरदार घरेलू उपाय.

खास बातें

  • अजवाइन पानी से तुरंत मिलेगी राहत
  • लौंग वाली चाय पिएं
  • केला खाने से भी मिलेगी राहत

Health tips: कभी-कभी बे समय खाने से पेट में दर्द (Stomach pain) और कब्ज (acidity) होने की समस्या हो जाती है. इसके अलावा उल्टी (vomiting) भी होने लगती है. ऐसे में हम डॉक्टर के पास भागते हैं, जबकि इन छोटी-मोटी समस्याओं से घर पर ही निजात (home remedies) पाया जा सकता है. इसके लिए आपको एंटीबायोटिक खाने की जरूरत नहीं है. चलिए जानते हैं इस लेख में घर पर उल्टी और पेट दर्द को ठीक करने के लिए किन चीजों को खाना चाहिए.

पेट दर्द और उल्टी के लिए इस्तेमाल करें ये होम रेमेडीज | Stomach pain with vomiting home remedies

अजवाइन 

यह पेट की खराबी को ठीक करने का सबसे आसान उपाय है. बस एक गिलास गुनगुने पानी में अजवाइन डालकर पी लें. आधे घंटे के अंदर आपको राहत मिल जाएगा. इससे उल्टी में भी राहत मिलेगी.

दही-पुदीना 

इन दोनों में ही पेट को ठंडा करने का गुण पाया जाता है. इनमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को कम करता है, साथ ही पुदीना पेट में पीएच बैलेंस को कम करता है. ऐसे में दोनों ही पेट दर्द और उल्टी को रोकने में मददगार हैं, तो जब भी आपको उल्टी और पेट दर्द की समस्या हो तो इसका सेवन करें.

बेकिंग सोडा

यह अपच ठीक करने का सबसे आसान उपाय है, बस आपको एक गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पी लेना है. यह आपकी पाचन संबंधित सभी परेशानियों से निजात दिलाएंगे. वहीं, केला पेट में बनने वाले एसिड को कम करने का काम करता है. यह पेट में होने वाली ऐंठन, दर्द, लूज मोशन से भी राहत दिलाता है.

लौंग

लौंग से भी पेट में बनने वाली गैस से राहत मिलती है. इसके सेवन से पेट में होने वाली ऐंठन कम होती है. बस आपको 1 या 2 चम्मच पिसी हुई लौंग को शहद के साथ खा लेना है. इसके अलावा आप इसकी चाय बनाकर भी सकते हैं. लौंग सर्दी जुकाम में भी बहुत अच्छा होता है, इसको खाने से गले की खराश ठीक होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर दिखे कई बॉलीवुड सेलेब्स, फैन्स को देखकर किया अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com