इन 6 सूपर फूड्स को करिए डाइट में शामिल, गाढ़ा खून होगा पतला, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा होगा कम 

Blood thickness : आपको यहां पर हम 6 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके खून को आसानी से पतला कर सकती है. 

इन 6 सूपर फूड्स को करिए डाइट में शामिल, गाढ़ा खून होगा पतला, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा होगा कम 

Food for blood thickness : विटामिन सी से भरपूर फल संतरे, नींबू, अंगूर, कीवी का नियमित सेवन करना चाहिए.

Superfood for thin blood : खून का गाढ़ा होना या फिर इसमें थक्के जमना जानलेवा हो सकता है. गाढ़ा खून हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि के खतरों को बढ़ाता है. ऐसे में आपको अपने खून को पतला रखना बहुत जरूरी है. आपको यहां पर हम 6 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके खून को आसानी से पतला कर सकती है. सिर से बाल होने लगे हैं कम तो घर पर तैयार करें आंवले का तेल, 1 महीने में गायब बाल आ जाएंगे वापस

खून पतला करने का तरीका 

लहसुन - आपको बता दें कि लहसुन आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसमें पाए जाने वाले यौगिक रक्त को गाढ़ा करने वाले प्रोटीन फाइब्रिनोजेन के उत्पादन को कम करते हैं.

अदरक - अदरक में जिंजरोल्स सूजनरोधी यौगीक होते हैं जो रक्त को पतला करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे प्लेटलेट्स कम इकट्ठा होते हैं. 

हल्दी - भारतीय रसोइ में इस्तेमाल होने वाले मसाले  में करक्यूमिन नामक तत्व होते हैं. करक्यूमिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिससे रक्त में थक्के नहीं जमते हैं.

- विटामिन सी से भरपूर फल संतरे, नींबू, अंगूर, कीवी का नियमित सेवन करना चाहिए.इनमें विटामिन सी के साथ बायो फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में होते है. जिसकी मदद से खून में थक्के नहीं जम पाते ब्लड फ्लो अच्छा बना रहता है. 

- डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स नामक यौगिक होते हैं जो रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा करके पतला करने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com