विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

आप भी कर रहे हैं बेसन फेस पैक का इस्तेमाल तो जान लें, हर स्किन टाइप को नहीं करता यह सूट

Skin care tips : अगर आप भी त्वचा पर बेसन का उबटन लगाते हैं तो आपको इससे पहले अपनी स्किन के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि बेसन हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है.

Read Time: 3 mins
आप भी कर रहे हैं बेसन फेस पैक का इस्तेमाल तो जान लें, हर स्किन टाइप को नहीं करता यह सूट
अगर आप इसे त्वचा पर ज्यादा यूज करेंगे तो आपकी त्वचा का नैचुरल पीएच बैलेंस (Ph disbalance) खराब हो सकता है.

Besan Side effects For Skin : बेसन त्वचा (gram flour) त्वचा को अंदर तक जाकर साफ करता है और स्किन इंफेक्शन से भी बचाता है. यह नैचुरल क्लींजर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि बेसन का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा पर नहीं किया जा सकता है. तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि बेसन (Besan side effects for skin) किस तरह की त्वचा के लिए और कैसे नुकसानदेह साबित हो सकता है.

शिमरी साड़ी से लेकर चिकनकारी तक, फेस्टिव सीजन में पहनें ये डिजाइनर Saree

इस स्किन पर न करें बेसन का इस्तेमाल 

डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि बेसन का प्रयोग करने से पहले आपको अपनी त्वचा के बारे में जान लेना चाहिए. दरअसल बेसन का नेचर ड्राई है. यानी अगर बेसन को त्वचा पर लगाया जाए तो ये स्किन पर मौजूद नेचुरल ऑयल को सोख लेता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप बेसन को हफ्ते में एक बार प्रयोग में ला सकते हैं लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो बेसन आपके लिए सही नहीं है. क्योंकि बेसन आपकी स्किन से जरूरी ऑयल भी सोख लेगा और स्किन को रूखा और बेजान कर डालेगा.

सेंसिटिव स्किन

अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है तो आपको बेसन का फेस पैक या स्क्रब यूज नहीं करना चाहिए. दरअसल बेसन आपकी सेंसिटिव स्किन को छील सकता है. इसके क्लींजिंग गुण आपकी स्किन को स्क्रब तो करेंगे लेकिन काफी हार्श तरीके से. 

पीएचलेवल 

अगर आप  चेहरे पर बेसन की क्लींजिंग या स्क्रबिंग करते हैं तो आपकी स्किन पर सूजन आ सकती है. आपका चेहरा सूज कर लाल हो सकता है. दरअसल ये स्किन से जुड़ी एक कंडीशन है जिसे फॉलिकुलाइटिस कहते हैं. इतना ही नहीं बेसन में बहुत ज्यादा एसिड होता है और अगर आप इसे त्वचा पर ज्यादा यूज करेंगे तो आपकी त्वचा का नैचुरल पीएच बैलेंस खराब हो सकता है. इससे आपकी स्किन पर लाल चकत्ते, दाने और खुजली की भी समस्या हो सकती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
आप भी कर रहे हैं बेसन फेस पैक का इस्तेमाल तो जान लें, हर स्किन टाइप को नहीं करता यह सूट
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;