वजन बिना वर्कआउट और डाइट के हो जाएगा कम, बस आजमाएं यह एक चीज

Weight loss tips in hindi : बिना वर्कआउट के वजन कम करना चाहते हैं, तो बस इस चीज का आज से ऐसे करें सेवन. तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी.

वजन बिना वर्कआउट और डाइट के हो जाएगा कम, बस आजमाएं यह एक चीज

weight loss foods : बस इस एक चीज का इस तरह करना शुरू कर दें सेवन, फिर देखें कैसे घटता है वजन.

Weight loss benefits : अगर आपने कभी वजन कम करने की कोशिश की है तो आप शायद जानते हैं कि यह कोई आसान काम नहीं है. स्ट्रिक्ट डाइट और इंटेंस वर्कआउट का पालन करने के अलावा, कुछ अन्य चीजें हैं जो आपके वजन घटाने की प्रोसेस को तेज कर सकती हैं. हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सभी के लिए आवश्यक है. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो यह और भी जरूरी हो जाता है. पानी आवश्यक पोषक तत्वों को विभिन्न कोशिकाओं तक पहुंचाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से आपका वजन घटाने की प्रोसेस तेज हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह उठते ही पानी पीने की सलाह भी देते हैं. सुबह-सुबह 1-2 गिलास पानी पीने से खुद को हाइड्रेट रखने और मेटाबॉलिज्म को किक स्टार्ट करने में मदद मिलती है.

h2f1dql8



पानी कैसे वजन घटाने में मदद करता है?
जब आप खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो आप कम खाते हैं. आप ऑटोमेटिकली कम कैलोरी का उपभोग करेंगे और दिन के अंत में अधिक वजन कम करेंगे. अधिकतम लाभ प्राप्त करने और जल्दी से वजन कम करने के लिए, आपको अपने आहार से चीनी और उच्च कैलोरी वाले पेय में भी कटौती करनी होगी. वजन घटाने के अलावा पानी पीने के और भी कई फायदे हैं. ग्लोइंग त्‍वचा से लेकर तरोताजा रहने में पानी मदद करता है.

हमें कितना पानी पीना चाहिए
पानी के बिना, शरीर संग्रहीत वसा या कार्बोहाइड्रेट को ठीक से मेटाबोलाइज्ड नहीं कर सकता है. वसा के मोटाबोलाइज की प्रक्रिया को लिपोलिसिस कहा जाता है. कितना पानी पीना है इसके लिए कोई तय मानक नहीं है. ये लोगों के एक्टिविटी लेवल, उम्र, बॉडी साइज, तापमान, सन एक्सपोजर, नमी, हेल्थ स्टेटस पर निर्भर करता है. आम तौर पर रोजाना 2.7 लीटर से 3.7 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com