Benefits Of Ragi: स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें रागी, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहत के साथ ही रागी (Ragi) बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप स्किन और हेयर प्रॉब्लम का रामबाण इलाज चाहते है तो रागी से बेहतर कुछ नहीं है.

Benefits Of Ragi: स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें रागी, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Ragi: स्किन और बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण इलाज है रागी

नई दिल्ली:

Ragi Scrub & Hair Mask: आप अगर अपने बालों और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स को लेकर परेशान हैं तो रागी से बेहतर कुछ नहीं है. रागी (Ragi) का इस्तेमाल कर फेस स्क्रब, फेस पैक और हेयर मास्क बना सकते हैं. इनके नियमित इस्तेमाल से आपको सारी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. ये आपके फेस से डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस, रिंकल्स आदि को कम कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आएगी. वहीं, सेहत के साथ-साथ रागी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. विटामिन सी, विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर रागी (Ragi) बालों की हेल्‍थ के लिए एक अनिवार्य तत्व है. इसमें मौजूद एंटी-एजिंग त्वचा और बालों को सूरज और अन्य पर्यावरण प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं.

रागी फेस स्क्रब (Ragi Face Scrub)

आवश्यक सामाग्री

रागी का बीज - 2 चम्मच.

दही - 2 चम्मच.

विधि और लगाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही लें. इसके बाद इसमें रागी का बीज डालकर इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें. जब रागी हल्का सा सॉफ्ट हो जाए, तो इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें. करीब 15 से 20 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ कर लें. रागी स्क्रब का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं.

1jfl3v0g

Benefits Of Ragi: रागी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप 

रागी फेस मास्क (Ragi Facemask)

आवश्यक सामाग्री

रागी का पाउडर - 1 चम्मच.

दूध - 2- 3 चम्मच.

गुलाबजल - आधा चम्मच.

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका


रागी फेस पैक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामाग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी.

रागी के फायदे (Benefits Of Ragil)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रागी में फिनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है, जो आपकी फाइन लाइंस और  झुर्रियों दूर करने में आपकी मदद करता है. यह रोम छिद्रों को बंद करने का कार्य करता है. सप्ताह में 2 से 3 बार आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. रागी से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैँ. स्किन से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.