विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे, कब्ज तक की दिक्कत हो सकती है दूर

Lukewarm Water Benefits: गुनगुना पानी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह-सुबह इसका इस्तेमाल करने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं और बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं.

Read Time: 3 mins
क्या आप जानते हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे, कब्ज तक की दिक्कत हो सकती है दूर
Benefits Of Drinking Lukewarm Water: शरीर को कई फायदे देता है गुनगुना पानी.

Healthy Tips: अगर आप चाय-कॉफी की बजाय गुनगुना पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो कई लाजवाब और जबरदस्त फायदे मिलते हैं. इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ऐसा करके कई बीमारियों से शरीर को बचाया जा सकता है. सुबह-सुबह गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से कई लाभ शरीर को मिलते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने के क्या-क्या फायदे हैं और शरीर पर किस-किस तरह से असर पड़ता है. 

गुनगुना पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Lukewarm Water

कब्ज की छुट्टी

हर दिन सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने कुछ ही दिनों में कब्ज (Constipation) से छुटकारा मिल सकता है. यह पेट को अच्छी तरह साफ करता है. इससे भोजन का ब्रेकडाउन भी जल्दी होता है. इससे शरीर को कई और लाभ होते हैं. पेट की सेहत भी बेहतर बनी रहती है.

वजन फटाफट होगा कम

चर्बी या मोटापा आपके लुक को बिगाड़ रहा है तो कुछ दिन सुबह की शुरुआत चाय-काफी की बजाय गुनगुने पानी से करिए. इसका असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा और वजन तेजी से कम (Weight Loss) होगा. ये ऐसी प्रैक्टिस है, जिससे जिद्दी से जिद्दी चर्बी कुछ ही दिनों में गल जाती है. इससे बॉडी टेंप्रेचर सही रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह वेट लॉस का बढ़िया तरीका माना जाता है.

बॉडी डिटॉक्स करे

गुनगुना पानी सुबह-सुबह पीने से बॉडी डिटॉक्स (Detox) होती है और सभी तरह की गंदगी बाहर निकल जाती है. गुनगुना पानी पाचन तंत्र में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर डाइजेशन को सही करने का काम करता है. आप चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाता है.

खांसी से राहत

मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-खांसी ज्यादातर लोगों को अपनी चपेट में लेती है. ऐसे में सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीकर कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे गरारा करें तो गले को काफी राहत मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मॉनसून में किचन के डिब्बों में आ जाती है नमी, इस ट्रिक की बदौलत नहीं खराब होंगे आटा, चावल और मसाले
क्या आप जानते हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे, कब्ज तक की दिक्कत हो सकती है दूर
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Next Article
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;