Benefits Of Curd : जानिये कांच या स्टील की जगह मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे

Curd Benefits : कांच या स्टील की जगह मिट्टी के बर्तन या मिट्टी की हांडी में दही जमाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. मिट्टी के बर्तन में जमा दही सेहत के लिहाज के काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही उसमें कई नेचुरल मिनरल्स मिल जाते हैं. जानिये मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे.

Benefits Of Curd : जानिये कांच या स्टील की जगह मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे

Benefits Of Curd : मिट्टी की हांडी में दही जामने के फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

खास बातें

  • स्टील की जगह मिट्टी के बर्तन में दही जमाना है बेस्ट ऑप्शन
  • कांच के बर्तनों में इसलिए नहीं जमायें दही
  • मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे
नई दिल्ली:

Health Tips : आज ज्यादातर घरों में बिना दही दिन का गुजारा कई लोग के लिए संभव नहीं है. अधिकतर लोग दही खाना पसंद करते हैं. दही की खासियत है कि आप इसे जैसे चाहें वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजारों की अपेक्षा घर में जमा दही का स्वाद लाजवाब और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हर घर में लोग अलग-अलग तरह के बर्तनों में दही जमाना पसंद करते हैं. कई लोग प्लास्टिक, तो कांच या कई स्टील के बर्तन में दही जमाते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. पहले के समय में लोग दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन या फिर मिट्टी की हांडी का इस्तेमाल करते थे. मिट्टी के बर्तन में दही ना केवल अच्छा जमता है बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी खास है. आइये जानते हैं मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से होने वाले फायदे.

Benefits Of Curd : इन बर्तनों में जमाएं दही  

o6qn4648

Photo Credit: iStock

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के फायदे

मिट्टी का बर्तन या फिर मिट्टी की हांडी में दही जमाने से दही के स्वाद में बदलाव नहीं होता यानि की ये खट्टा नहीं होता. ये मीठा बना रहता है. बता दें कि मिट्टी एल्कलाइन होने के कारण कई सारे एसिड को बैलेंस करती है.

दही जमाने के लिए आपको दूध के साथ-साथ जामन की भी जरूरत होती है, जो जरूरत मिट्टी का बर्तन पूरी कर देता है. मिट्टी के बर्तन या फिर मिट्टी की हांडी तापमान को अवशोषित कर लेती है. ये चीजों को जल्दी गर्म नहीं होने देती. यही कारण है कि मिट्टी के बर्तनों में दही लंबे वक्त तक खराब नहीं होता.

मिट्टी के बर्तन या फिर मिट्टी की हांडी में दही ज्यादा अच्छे से जमता है या फिर कहें कि गाढ़ा जमता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि मिट्टी का बर्तन दही में मौजूद अतिरिक्त पानी को सोख लेता है. यही कारण है कि ये थिक और स्वाद में लाजवाब होता है.

8o8lkgr

Benefits Of Curd : दही जमाने के लिए सही बर्तनों का चयन जरूरी 


मैग्नीशियम, आयरन और सल्फर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी के बर्तन दही को जमाने के लिए बेस्ट हैं. ये सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन का भी ख्याल रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि दूध उत्पाद और दही अल्कलाइन नेचर का होता है, लेकिन जब भी आप दही को मिट्टी के बर्तन में जमाते हैं तो अम्लता संतुलित हो जाता है. यही कारण है कि दही कम खट्टा और मलाइदार जमता है. इसके साथ ही इसमें मिठास कायम रहती है.