नाभि में चुटकीभर इस एक चीज को लगाने पर पेट और स्किन की दिक्कतों से मिल सकता है छुटकारा, जानें यहां 

Belly Button: नाभि को बहुत से लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन नाभि की सही तरह से देखरेख की जाए तो यह पूरे शरीर को बेहतर बनाने में मदद करती है.

नाभि में चुटकीभर इस एक चीज को लगाने पर पेट और स्किन की दिक्कतों से मिल सकता है छुटकारा, जानें यहां 

Home Remedies For Navel: नाभि में यह चीज लगाकर आप भी उठा सकते हैं फायदा. 

Home Remedies: नाभि शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हालांकि, लोग इसकी सही तरह से ना सफाई रखते हैं और ना ही देखरेख करते हैं. सभी की नाभि बाहरी रूप से अलग-अलग तरह की नजर आ सकती है, लेकिन अंदरूनी रूप से वह एकसमान होती है. नाभि (Navel) की सही तरह से देखरेख की जाए तो यह ना सिर्फ सेहत को बल्कि स्किन को भी कई फायदे देती है. आयुर्वेद में नाभि के महत्व को खासकर उजागर किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार नाभि (Belly Button) शरीर का केंद्र होती है और यह पूरे शरीर को प्रभावित करती है. बहुत से लोग नाभि में तेल डालते हैं. लेकिन, नाभि में तेल ही नहीं बल्कि एक और चीज है जिसे डालने पर फायदे देखने को मिलते हैं. नाभि में हल्दी लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. जानिए किस तरह लगाई जा सकती है नाभि में हल्दी और इसके क्या होते हैं फायदे. 

Weight Loss Drinks: तेजी से चर्बी पिघलाते हैं ये 5 ड्रिंक्स, घटने लगेगा वजन और दिखेंगे आप भी फिट 

नाभि में हल्दी लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Turmeric In Belly Button 

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण खासतौर से शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और त्वचा पर भी अच्छा असर दिखाते हैं. नाभि में हल्दी (Haldi) लगाने के लिए आप एक चुटकी हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को नाभि में मलकर लगा लें. हल्दी को सरसों या नारियल के तेल के साथ पेस्ट बनाकर भी लगाया जा सकता है. नाभि में आपको कम से कम 1-2 घंटे तक हल्दी लगाए रखनी है. आप इसे नहाने से पहले लगा सकते हैं या फिर रातभर लगाकर भी रख सकते हैं. इसे नाभि में लगाने पर निम्न असर देखने को मिल सकते हैं. 

दूध में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, ऐसा दिखेगा निखार कि लोग भी पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज 

पाचन होता है बेहतर 

हल्दी को नाभि में लगाने पर पाचन तंत्र बेहतर होने में मदद मिल सकती है. पेट दर्द की स्थिति में भी नाभि में हल्दी लगाने पर आराम मिल सकता है. इसके अलावा पीरियड क्रैंप्स के दौरान भी नाभि में हल्दी और तेल मिलाकर लगाने पर फायदा मिलता है. 

belly button

स्किन पर दिखता है असर 

नाभि में तेल या हल्दी लगाने पर इसका असर चेहरे पर भी नजर आने लगता है. स्किन पर निखार के लिए बहुत सी औरतें राते के समय नाभि (Nabhi) में हल्दी या फिर तेल डालकर सोती हैं. 

6pqa2ko8

Photo Credit: istock

पेट में सूजन 

पेट में किसी तरह की सूजन या घाव की स्थिति में भी हल्दी का लेप लगाया जा सकता है. हल्दी के लेप को नाभि के अलावा पेट के बाकि हिस्से पर भी लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्लिन में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा ने बिताए खास पल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com