Alo vera gel: गर्मियों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ऐसे करेंगी तो नहीं होंगी 7 बड़ी परेशानियाां, यहां जानें

Summer care tips: एलोवेरा में पॉलीफेनोल्स नाम का एंटीएक्सीडेंट पाया जाता है, यही कारण है कि घावों को भरने और त्वचा में होने वाली जलन, खुजली, लाल धब्बों और मुंहासो से राहत दिलाता है. एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो किसी तरह के संक्रमण को फैलने से रोकने का काम करते हैं.

Alo vera gel: गर्मियों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ऐसे करेंगी तो नहीं होंगी 7 बड़ी परेशानियाां, यहां जानें

Alovera gel benefits in summer: एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मेकअप प्राइमर के रूप में भी किया जाता है

Aloevera gel benefits: एलोवेरा ऐसा पौधा है जो न सिर्फ आपके बगीचे की सुंदरता बढ़ाता है बल्कि इसके कई औषधीय गुण भी हैं, जो आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाए रखने में पूरा सहयोग करते हैं.यह जेल सन्सक्रीम, माॉइश्चराइजर, कंडीशनर, सीरम, ढीली त्वचा को टाइट करने आदि के रूप में काम करता है. ऐसे ही और एलोवेरा गुणों के बारे में जानेंगे जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों में होने वाली कुछ आम समस्याओं से निजात पा सकेंगे, तो चलिए जानते हैं.

एलोवेरा लगाने के 5 फायदे | How to apply aloevera gel

त्वचा को बनाए चमकदार

गर्मियों में सूर्य की तेज किरणों से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इस स्थिति में आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अगर चेहरे पर माॉइश्चराइजर (moisturizer) के तौर पर करती हैं, तो आप सन बर्न (sun burn) से बची रहेंगी और त्वचा फ्रेश और खिली-खिली नजर आएगी.

घाव को भरे 

एलोवेरा में पॉलीफेनोल्स नाम का एंटीएक्सीडेंट पाया जाता है, यही कारण है कि घावों को भरने और त्वचा में होने वाली जलन, खुजली, लाल धब्बों और मुंहासो से राहत दिलाता है. एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो किसी तरह के संक्रमण को फैलने से रोकने का काम करते हैं.

हेयर सीरम का करे काम

एलोवेरा जेल बालों को खूबसूरत औऱ चमकदार बानए रखने में भी मदद करता है. आप अगर फ्रिजी बालों से छुटाकारा पाना चाहती हैं तो इसको सीरम के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं, आप इसे हेयर ऑयल में मिलाकर भी लगा सकती हैं फिर देखिए आपके बाल कैसे स्मूद और शाइनी नजर आते हैं.

प्राइमर की तरह लगाएं

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल प्राइमर के रूप में कर सकती हैं. यह आपको केमिकल युक्त मेकअप प्रोडक्ट के होने वाले दुष्प्रभावों से बचाता है. इससे आपकी त्वचा डैमेज नहीं होती है.

फटी एड़ियां करे ठीक

एलोवेरा जेल को अगर आप अपनी सूखी और फटी एड़ियों पर लगाती हैं तो इससे उनमें सॉफ्टनेस आएगी. इसके अलावा इसका इस्तेमाल चेहरे को एक्सफोलिएट करने में भी कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.