विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी में बाल हो गए हैं एकदम चिपचिपे तो ये 4 चीजें करने से हेयर हो जाएंगे शाइनी और हेल्दी

Garmiyon me balon ki care kaise karen : गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे होने और डल होने की परेशानी बढ़ जाती है. इस मौसम में बालों क देखभाल के लिए खास उपाय अपनाने की जरूरत होती है.

Read Time: 3 mins
गर्मी में बाल हो गए हैं एकदम चिपचिपे तो ये 4 चीजें करने से हेयर हो जाएंगे शाइनी और हेल्दी
Hair care tips : गर्मियों में बालों की देखभाल करने के आसान तरीके.

Summer Hair Care Tips: लंबे लहराते खूबसूरत बाल ( hair) हर किसी को पसंद होते हैं. ये किसी की भी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करते हैं.  हर लड़की लंबे सिल्की और खूबसूरत बाल चाहती है. हालांकि आजकल बिगड़ती लाइफ स्टाइल, (Lifestyle) फूड हैबिट्रस और पौल्यूशन के कारण बाल झड़ने और बेजान होने की समस्या से बढ़ती जा रही है. खासकर गर्मी (Summer) के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे, डल और फ्रिजी होने की परेशानी बढ़ जाती और उन्हें खूबसूरत बनाए रखना मुश्किल लगने लगता है. हालांक गर्मी के मौसम में कुछ उपायों से बालों को खूबसूरत बनाए रखा जा सकता है. बालों को नियमित रूप से ऑयलिंग, हेयर मास्क और टॉवले ट्रीटमेंट की मदद से सॉफ्ट और सिल्की रखने में मदद मिल सकता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में बालों ( Hair care in summar) की खूबसूरती बरकरार रखने के टिप्स….

IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात मेंगर्मी में बालों की देखभाल ( Hair care in summar)वीक में दो बार ऑयलिंग

बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी होती है. गर्मी के मौसम में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है. इससे स्कैल्प के अंदर तक नमी पहुंचने लगता है और बालों के जड़ों तक भरपूर पोषण पहुंचता है. गर्मी के मौसम में हर वीक कमसे कम दो आर ऑयलिंग करें.

Latest and Breaking News on NDTV
बालों की कंडीशनिंग

गर्मी की कंडीशनिंग के लिए दूध का यूज करना चाहिए. इसके लिए दूध को अपनी हथेली पर लें और बालों पर उसकी जड़ों से लेकर लेंथ पर अप्लाई करें.

टॉवेल हीटिंग

टॉवेल हीटिंग ट्रीटमेंट से बालों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इसके लिए तौलिए को गर्म पानी में डाले और उसे निचोड़ कर बालों के ऊपर लपेट लें. इससे स्कैल्प के अंदर पोषक तत्वों की पहुंच हो पाती है जिसका असर बालों की सेहत पर नजर आती है.

Latest and Breaking News on NDTV
बालों को दें पोषण

रात में सोने से पहले बालों पर एलोवेरा जेल में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर अप्लाई करना चाहिए. इसस इन चीजों को  फायदा पूरी रात बालों का मिलता रहे. गर्मी के मौसम मे हेयर मास्क लगाने से भी बाल सुलझे और मैनेजबल रहते हैं. इसके लिए दही में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे बालों पर अप्लाई करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
गर्मी में बाल हो गए हैं एकदम चिपचिपे तो ये 4 चीजें करने से हेयर हो जाएंगे शाइनी और हेल्दी
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;