Bad Habits: आप भी तकिये को ऊंचा लगाकर सोते हैं तो संभल जाइए, शरीर को कई तरह से नुकसान पंहुचा सकती है यह आदत 

Sleeping With high Pillows: अगर आप भी उनमें से हैं जो तकिये को बहुत उंचा करके या फिर ढेर सारे तकिये लेकर सोना पसंद करते हैं, तो आप अपने लिए मुसीबत को न्यौता देने वाले काम कर रहे हैं. जानिए कैसे. 

Bad Habits: आप भी तकिये को ऊंचा लगाकर सोते हैं तो संभल जाइए, शरीर को कई तरह से नुकसान पंहुचा सकती है यह आदत 

Bad Sleeping Habits: सोते समय ऊंचाई पर तकिये रखने के हैं नुकसान.  

खास बातें

  • तकिये के बिना कई लोग सोने की कल्पना भी नहीं कर सकते.
  • बहुत उंचाई पर तकिया रखना परेशानी खड़ी कर देता है.
  • सेहत को इससे कई नुकसान हो सकते हैं.

Bad Habits: सोना ऐसी चीज है जो व्यक्ति बिना किसी नियम या किसी की दखलंदाजी के करता है. हर व्यक्ति चैन की नींद लेना चाहता है जिसके लिए उसे जो पोजीशन अच्छी लग जाए वह ही ठीक है, जैसे किसी की पैर फैलाकर सोने की आदत होती है तो कोई पांव एक के ऊपर एक चढ़ाकर सोता है, वहीं कुछ पीठ के बल सोना (Sleeping) पसंद करते हैं तो कुछ को कमर के बल सोने पर ही आराम मिलता है, वगैरह वगैरह. इसी तरह कई लोगों की ढेर सारे कपड़े लेकर सोने की आदत होती है या वे तकिये (Pillow) को बहुत उंचाई पर रखकर सोना पसंद करते हैं. लेकिन, यह सामान्य सी लगने वाली आदत (Habit) कई समस्याओं की वजह बन सकती है.


उंचाई पर तकिया लेकर सोने के नुकसान | Disadvantage Of Sleeping With High Pillows

  • पहला नुकसान तो यही है कि बहुत उंचाई पर तकिया (Pillow) लेकर सोने से गर्दन में दर्द उठने लगता है. गर्दन की मसल्स भी इससे बुरी तरह खिंच सकती हैं. 
  • कमर में दर्द महसूस करने वाले लोगों को भी सिर सामान्य रखकर सोने की सलाह दी जाती है. जमीन पर या बिना तकिए के सोने से इस समस्या में राहत मिलती है. वहीं, ऊंचाई पर तकिया रखकर सोने से पीठ पर विपरीत प्रभाव पड़ते हैं. 
  • कई लोगों की आदत होती है कि वे पेट के बल सोना पसंद करते हैं. पेट के बल सोने को अच्छी स्लीप पोजीशन (Sleeping Position) नहीं माना जाता है, फिर भी अगर आपको पेट के बल सोने की आदत हो तो आपको एक तकिया लेकर ही सोना चाहिए. आप बिनी तकिए के भी सो सकते हैं. ऐसा इसलिए है ताकि आपकी गर्दन बहुत ज्यादा एंगल पर मुड़ी ना रहे. 
  • आप जितना ज्यादा तकिये पर सिर धंसाकर सोएंगे उतना ही आपके चेहरे की कोशिकाएं खिंचेंगी और झुर्रियां पड़ने लगेंगी. 
  • सिर को बहुत ज्यादा उंचाई पर रखकर सोने से सोते समय पोजीशन बदलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यह आदत आपकी आरामदायक नींद में खलल डालने का काम करती है. 
  • तकिये ज्यादा या कम लेकर सोना अलग बहस है लेकिन तकिये लेकर सोने पर चेहरे पर एक्ने और स्किन संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. तकिये कई-कई दिनों तक नहीं धुलते और उनमें तेल, धूल और किटाणुओं का ठिकाना बन जाता है. इसलिए आप जितने कम या बिना तकिये के सोएं उतना अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

निकहत जरीन ने World Boxing Championship में जीता गोल्ड, ऐसा करने वाली बनीं 5 वीं महिला मुक्केबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अन्य खबरें