बालों और स्किन के लिए रामबाण है यह सफेद पानी, जानें क्या हैं इसके फायदे और घर पर आसानी से कैसे बनाएं

Rice Water for hair and skin: घर पर बने इस पानी का इस्तेमाल स्किन केयर और हेयरकेयर के लिए करना सबसे अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं इसके क्या खास फायदे हैं और घर पर इसे कैसे बनाएं.

बालों और स्किन के लिए रामबाण है यह सफेद पानी, जानें क्या हैं इसके फायदे और घर पर आसानी से कैसे बनाएं

Rice Water for Hair: बालों में चावल का पानी लगाने के हैं कई फायदे, जानें कैसे बनाएं

खास बातें

  • बालों और स्कीन के लिए रामबाण है चावल का पानी.
  • घर पर भी बना सकते हैं आसानी से.
  • ये हैं इसे यूज करने के कुछ खास फायदे.

अंकित श्वेताभ: जिस चावल को लोग भारत में बहुत खाना पसंद करते हैं, उसी को जापान में पारंपरिक ब्यूटी केयर (Traditional Beauty Care) के रूप में यूज किया जाता है. वहां की महिलाएं पिछले कई सालों से अपने बालों की सही देखभाल के लिए चावल के पानी (Rice Water) का इस्तेमाल करती हैं. इसलिए आज कई सारे ब्यूटी ब्रैंड्स (Beauty Brands) राइस वाटर को अपने प्रोडक्ट का मूल आधार बता कर प्रचार-प्रसार करते हैं. चावल के पानी का हेयर और स्किन के लिए उपयोग मशहूर सिंगर कार्डी बी भी करती हैं. आइए आपको बताते हैं कि हेयर केयर के लिए राइस वाटर को कैसे बनाना है साथ ही इसके और क्या फायदे हैं. 

संतरे के छिलकों से पता लगाएं आपका पार्टनर आपको कितना प्यार करता है, वायरल हो रहे ऑरेंज पील ट्रेंड से इस तरह जानें

ऐसे बनाएं हेयर-केयर के लिए राइस वाटर (Make Rice Water for Hair-care like this)

राइस वाटर के फायदे

बालों की मजबूती

चावल को पानी में भीगोने से इस पानी में प्रोटीन (Protein) की मात्रा बढ़ जाती है. ये प्रोटीन बालों को हेल्दी रखता है. साथ ही स्टार्च (Starch) बाल की जड़ों को मजबूती देता हैं और उनका झड़ना कम करता है.

हेयर ग्रोथ और शाइन

इस पानी में मिलने वाला अमीनो एसिड (Amino Acid) बालों के पुनर्जनन (Regrowth) में मदद करता है. साथ ही इसमें विटामिन बी, सी और ई की भी मात्रा मिलती हैं जो ओवरऑल ग्रोथ को प्रोमोट करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

एंटी-एजिंग गुण

चावल वाले पानी में एंटीऑक्सिडेंट, मिनिरल्स और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. ये स्कीन की एजिंग (Skin Ageing) की प्रक्रिया को धीमा करती है और स्कीन को हमेशा यंग बनाए रखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.