Weight loss tips: बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं, तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्दी घटेगा वजन

Health tips: अनहेल्दी वेट से  (weight gain) न केवल आपकी शरीर बेढंगी नजर आती है, बल्कि कई तरह की बीमारियां भी घर कर लेती हैं.

Weight loss tips: बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं, तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्दी घटेगा वजन

Ayurvedic tips: त्रिफला चूर्ण के सेवन से वजन होता है कम.

खास बातें

  • रात में त्रिफला चूर्ण के सेवन से घटता है वजन.
  • नींबू पानी से भी मोटापा होगा कम.
  • भोजन में सलाद और हरी सब्जियों को करें शामिल.

Ayurvedic Weight loss tips: आजकल मोटापे से महिला, पुरुष सभी परेशान हैं. तेजी से भाग रहे वजन को कम करने के लिए लोग जिम, योग और डाइट का सहारा ले रहे हैं. सुबह की नींद और खाने दोनों से समझौता कर रहे हैं. अनहेल्दी वेट से  (weight gain) न केवल आपकी शरीर बेढंगी नजर आती है, बल्कि कई तरह की बीमारियां भी घर कर लेती हैं. इस लेख में हम आपको आयुर्वेदिक (Ayurvedic tips) तरीकों से वजन कम करने के कुछ नुस्खे बताएंगे जिससे आसानी से वजन पर कंट्रोल पाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.

ये हैं 4 आसान उपाय | 4 easy tips to weight loss

  1. सुबह के समय अगर आप खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं, तो वजन घटाने में आपको मदद मिलेगी. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाने के कारण यह डाइजेशन को बेहतर करता है. इसके अलावा नींबू में शहद मिलाकर पीने से भी फैट घटता है.
  2. अदरक के सेवन से भी आप अपना वजन घटा सकती हैं. आपको बता दें कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि ओवर ईटिंग से बचाता है. और पाचन शक्ति को मजबूत करता है.
  3. त्रिफला चूर्ण के सेवन से भी आप अपने वजन को घटा सकती हैं. यह बॉडी को डिटॉक्स करने और डाइजेशन को बेहतर बनाने में  मददगार होता है.
  4. अगर आप घर का पका हुआ खाना खाता हैं, तो भी आपका वजन घटेगा. बाहर के खाने में तेल मसाला ज्यादा इस्तेमाल होता है, जो वजन बढ़ाने का कारण बनता है. इसके अलावा आप अपने खाने में फल, हरी सब्जियां, सलाद शामिल करते हैं, तो वजन तेजी से घटेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

एक्स वाइफ और बेटे के साथ बीकेसी के यौचा में स्पॉट हुए ऋतिक रोशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com