Ayurvedic औषधियां बालों में लगाना कर दिया शुरू तो कुछ ही दिनों में गज भर लंबे हो जाएंगे बाल 

Ayurveda For Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद से असरदार भला क्या होगा. यहां ऐसे ही कुछ औषधीय गुणों वाली 

Ayurvedic औषधियां बालों में लगाना कर दिया शुरू तो कुछ ही दिनों में गज भर लंबे हो जाएंगे बाल 

Ayurvedic Herbs For Hair: इन आयुर्वेदिक नुस्खों से लंबे और घने हो जाएंगे बाल. 

खास बातें

  • बालों के लिए वरदान साबित होते हैं आयुर्वेदिक नुस्खे.
  • जड़ों से मजबूत हो जाएंगे बाल.
  • बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं ये हर्ब्स.

Hair Care: स्किन केयर हो या हेयर केयर दोनों ही चीजों में आयुर्वेद को बेहद अच्छा और असरदार माना जाता है. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आप सालभर लगाते रह जाते हैं फिर भी बालों पर खासा असर नहीं पड़ता तो इन आयुर्वेदिक औषधियों (Ayurvedic Herbs) को अपनाकर देखें. ये आयुर्वेदिक चीजें आपको आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन इनका असर किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होगा. लंबे और घने बालों (Thick Hair) की इच्छा होने के बावजूद बालों का बढ़ना (Hair Growth) रुक गया है तो ये कुछ उपाय आपको आजमा लेने चाहिए. ये पूरी तरह प्राकृतिक हैं और बालों में चमक और मजबूती लाने का काम भी करते हैं. 


 बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां | Ayurvedic Herbs For Hair Growth 


1. आपने रोजमेरी का नाम तो सुना ही होगा. बाजार में रोजमेरी का तेल मिलता है. इस एसेंशियल ऑयल को सिर में लगाने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. यह बालों को सिर्फ लंबा ही नहीं करता बल्कि सफेद होने से भी बचाता है. इसे लगाने पर आपकी स्कैल्प (Scalp) अगर ड्राई और फ्लेकी है यानी उसपर रूसी जैसी स्किन निकली हुई सी दिखती है, तो यह समस्या भी दूर हो जाएगी. 

m4o1np8

Photo Credit: iStock

2. एक एलोवेरा (Aloe Vera) की पत्ती ना जाने किस-किस समस्या का इलाज है. बालों पर भी इसे अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. एलोवेरा जेल सिर के पीएच लेवल (PH Level) को बैलेंस करने में भी कारगर है. आप इसे सीधा अपनी स्कैल्प पर लगाएंगे तब भी आपको इसके कई फायदे मिलेंगे. 

s4kjae9o


3. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल बालों को बढ़ने में मदद करता है. बालों में जमी गंदगी भी इस ऑयल से हट जाती है. हालांकि, इसे इस्तेमाल करते समय ध्यान रहे आप जरूरत से ज्यादा ना लगाएं और शीशी पर लिखी मात्रा में ही इस्तेमाल करें. 

42klpcr8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com