Uric Acid वाले इन फूड्स को हाथ भी ना लगाएं वरना सेहत को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Diet tips : आज इस लेख में उन फूड के बारे में जान लीजिए जिनके सेवन से आपके शरीर का यूरिक एसिड तेजी से बढ़ जाता है .

Uric Acid वाले इन फूड्स को हाथ भी ना लगाएं वरना सेहत को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए Vitamin c वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए.

Uric acid control tips : शरीर में जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो जोड़ों में दर्द रहने लगता है. इसके कारण चलने फिरने में परेशानी होती है. छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारी खराब खानपान के कारण और लाइफस्टाइल में होने वाले बदलाव के कारण ही होता है. ऐसे में आज इस लेख में उन फूड (what to not eat in uric acid) के बारे में जान लीजिए जिनके सेवन से आपके शरीर का यूरिक एसिड तेजी से बढ़ जाता है .

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड | Uric acid increase food

  • आप अगर इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो प्यूरिन रिच फूड का सेवन करना बंद कर दीजिए. आप अपनी डाइट से रेड मीट, मछली, सेलफिश को हटा दीजिए. इसके अलावा आप मशरूम,मटर को भी खाना बंद कर दीजिए.

  • शुगर वाले फूड्स से तो बिल्कुल दूरी बना लीजिए. यह ना सिर्फ मधुमेह रोगियों के लिए नुकसानदायक है बल्कि यूरिक एसिड के लिए भी. यहां तक कि जंक फूड भी खाना बंद कर दीजिए. 

  • जो लोग बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उन्हें अपनी इस आदत को सुधारना पड़ेगा. तभी जाकर आप अपने शरीर में बढ़े यूरिक लेवल को कंट्रोल में ला पाएंगे. 

घरेलू उपाय यूरिक एसिड में

  • हल्दी में करक्यूमिन होता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अगर आप हल्दी वाला दूध पीती हैं तो ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में और एसिड कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. 

  • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध में प्यूरीन बेहद कम मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दूध से हमारे शरीर की हड्डियां भी मजबूत बनती हैं. साथ ही, इससे गठिया की समस्या होने का खतरा भी नहीं होता है.

  • शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. उदाहरण के लिए, विटामिन सी वाले फल जैसे संतरे, टमाटर, नींबू वगैरह. विटामिन सी वाली चीजें खाने से यूरिक एसिड को आसानी से और कम समय में ही कंट्रोल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.