इन 5 चीजों का खाली पेट सेवन करने पर बिगड़ सकती है तबीयत, सुबह-सुबह इनके सेवन से करना चाहिए परहेज

Foods To Avoid Empty Stomach: ऐसी बहुत सी खाने-पीने की चीजें हैं जिन्हें सुबह के समय खाली पेट खाने पर पेट में दर्द, ऐंठन, गैस और एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 

इन 5 चीजों का खाली पेट सेवन करने पर बिगड़ सकती है तबीयत, सुबह-सुबह इनके सेवन से करना चाहिए परहेज

Foods To Avoid In Breakfast: कुछ चीजों के खाली पेट सेवन से बचना चाहिए. 

खास बातें

  • सुबह-सुबह नहीं खानी चाहिए कुछ चीजें.
  • पेट पर पड़ता है प्रभाव.
  • खराब हो सकता है पाचन.

Unhealthy Food: सुबह उठते ही हम क्या खाते हैं इससे आमतौर पर पूरे दिन पेट का क्या हाल रहने वाला है इसका निर्धारण हो जाता है. कुछ ऐसा खा लिया जाए जिसका पाचन पर अच्छा असर ना पड़ता हो तो एसिडिटी (Acidity) या पेट दर्द की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि सुबह का नाश्ता सोच-समझकर किया जाए. निम्न ऐसी ही कुछ चीजे हैं जिन्हें सुबह के समय खाली पेट (Empty Stomach) खाने-पीने से खासा परहेज करना चाहिए.

माथे पर झुर्रियों से पड़ने लगे हैं निशान तो इन 5 चीजों का करके देखें इस्तेमाल, Fine Lines कम होने में मिलती है मदद


इन चीजों को खाली पेट खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating On Empty Stomach 

चॉक्लेट 


शुगर वाली चीजें खाली पेट खाने से बचना चाहिए. खाली पेट प्रोसेस्ड शुगर वाली चीजों के सेवन से तबीयत गड़बड़ा सकती है क्योंकि शुगर वाली चीजों (Sugary Foods) से लीवर पर खासतौर से ओवरलोड हो जाता है. इस चलते सुबह खाली पेट मीठे फलों के सेवन और स्मूदी आदि से भी परहेज जरूरी है. 


खट्टे फल 

फल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यदि उन्हें सही समय पर खाया जाए. सुबह-सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने पर पेट में एसिड बढ़ सकता है. साथ ही, फलों में मौजूद अत्यधिक फाइबर और फ्रुक्टोस भी पाचन खराब कर सकते हैं. खासकर खाली पेट अमरूद और संतरे जैसे फल नहीं खाने चाहिए. 


कच्ची सब्जियां 


डाइटिंग कर रहे लोग अक्सर अपने दिन की शुरुआत भी कच्ची सब्जियों से करते हैं. लेकिन, फाइबर से भरपूर सब्जियां पेट के लिए ओवरलोड की तरह साबित होती हैं. खाली पेट इन कच्ची सब्जियों को खाने पर पेट में दर्द (Stomachache) होने लगता है. टमाटर भी इसी सूची का हिस्सा है. खाली पेट इसके सेवन से पेट में एसिडिक रिएक्शन होने लगता है. इसके साथ-साथ पेट में गैस बनना, दर्द और ऐंठन होना भी खाली पेट टमाटर (Tomato) खाने का परिणाम हो सकता है. 

मसालेदार चीजें 

मिर्च से भरी चीजें खाली पेट खाने पर पेट की सतह को खासा नुकसान पंहुचाती हैं. इनसे एसिडिक रिएक्शन होता है और पेट में ऐंठन होने लगती है. यह अपच का भी कारण बनता है. 


कॉफी या चाय 


सुबह की शुरुआत कॉफी या चाय पीकर करना आम लगता है लेकिन यह पेट के लिए ठीक नहीं है. नींद खोलने वाली कॉफी और चाय खाली पेट में एसिडिटी का कारण बनती है. कई लोगों के पेट में खाली पेट इनके सेवन से गैस (Stomach Gas) बनने लगती है. 


कमजोर बालों को मजबूत बनाते हैं बाल्कनी में उगने वाले ये पत्ते, जानिए Strong Hair के लिए इन्हें सिर पर लगाने का सही तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com