माथे पर झुर्रियों से पड़ने लगे हैं निशान तो इन 5 चीजों का करके देखें इस्तेमाल, Fine Lines कम होने में मिलती है मदद

Fine Lines Home Remedies: झुर्रियां और फाइन लाइंस उम्र बढ़ने के निशान होते हैं. लेकिन, स्किन एजिंग प्रक्रिया को कम करने के लिए कुछ चीजों को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

माथे पर झुर्रियों से पड़ने लगे हैं निशान तो इन 5 चीजों का करके देखें इस्तेमाल, Fine Lines कम होने में मिलती है मदद

Wrinkle Home Remedies: माथे पर दिखने वाली लकीरों को कम करने में मदद करते हैं ये नुस्खे. 

खास बातें

  • स्किन को बेहतर बनाती हैं कुछ चीजें.
  • एजिंग प्रोसेस होता है कम.
  • फाइन लाइंस हल्की होने में मदद मिलती है.

Anti-Aging Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस (Fine Lines) दिखना शुरू हो जाती हैं. हालांकि, इन्हें पूरी तरह हटाया नहीं जा सकता है लेकिन हल्का करने की कोशिश करने में कोई हर्ज नहीं है. असल में कई ऐसी चीजें हमारे घर में ही मौजूद होती हैं जो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं और स्किन पर अच्छा असर दिखाती हैं. वहीं, माथे पर क्रोज फीट (Crow's Feet On Forehead) जैसा डिजाइन बन जाता है यानी माथे पर लंबी लकीरें बनने लगता हैं. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि स्किन की कसावट कम होने लगती है. यहां ऐसे ही 5 चीजें दी गई हैं जो स्किन की एजिंग प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करती हैं. 

कमजोर बालों को मजबूत बनाते हैं बाल्कनी में उगने वाले ये पत्ते, जानिए Strong Hair के लिए इन्हें सिर पर लगाने का सही तरीका 

झुर्रियों और फाइन लाइंस के घरेलू उपाय | Wrinkle And Fine Lines Home Remedies 

अंडे की सफेदी 


चेहरे पर अंडे की सफेदी (Egg White) को एंटी-एजिंग नुस्खे की तरह लगाया जा सकता है. अंडे की सफेदी स्किन को टाइट करने का काम करती है. इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन सेल्स और टिशूज रिपेयर करते हैं. यह स्किन सेल्स ग्रोथ करने में भी मददगार है जिससे चेहरा निखरने (Glowing Skin) में भी मदद मिलती है. 

नारियल का तेल 


नारियल का तेल स्किन का कोलाजन (Collagen) प्रोड्यूस करने में मदद करता है. यह स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही झुर्रियों (Wrinkles) को कम भी करता है. 

खीरा 

खीरे में थियामिन, रिबोफ्लिन और नियासिन होता है जो  स्किन को नरिश करने में मददगार है. साथ ही, इसमें विटामिन बी5 और बी6 भी पाया जाता है. खासकर माथे और आंखों के पास की त्वचा के लिए कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है और डार्क स्किन को बेहतर करता है. 

दूध 


झुर्रियों को कम करने में दूध असरदार साबित होता है. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही स्किन सेल्स को बेहतर करने में सहायक है. स्किन के कोलाजन को प्रोड्यूस करने में भी दूध अच्छा असर दिखाता है. 

एलोवेरा 


स्किन पर एलोवेरा के एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और कोलाजन बढ़ाने में कारगर है. स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइंस को हल्का करने के लिए एलोवारा के गूदे को हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

पपीते के किस हिस्से को खाने पर मिलते हैं क्या फायदे आप भी जान लीजिए, कई दिक्कतों से मिलता है छुटकारा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com