आटा गूंथते समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकते हैं 4 बड़े नुकसान

Chapati making mistakes : कई बार रोटी फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है, इसका कारण आटा गूंथते समय की जाने वाली कुछ गलतियां हैं. जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे. 

आटा गूंथते समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकते हैं 4 बड़े नुकसान

आटा चक्की का पिसा हुआ ही खाएं, पैक्ड आटा भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

Mistake while kneading dough : भारतीय थाली बिना रोटी के पूरी नहीं होती है. जब गरम-गरम ताजी और मुलायम रोटी थाली में आती है तो भूख और बढ़ जाती है. आप एक की बजाय दो रोटी खा लेते हैं. असल में रोटी स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखती है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखती है जिससे आप ओवरइंटिंग से बच जाते हैं. लेकिन कई बार रोटी फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है, इसका कारण आटा गूंथते समय की जाने वाली कुछ गलतियां हैं. जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे. 

रामबाण तरीका है पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने का, बस इस पत्ते का रस है पीना

आटा गूंथने में की जानी वाली गलती

1- कई लोग अक्सर आटा गूंथने के तुरंत बाद रोटी बना लेते हैं जबकि आपको गूथे आटे को कम से कम 15 मिनट ढ़ककर रख देना चाहिए. इसके बाद रोटी बेलना शुरू करना चाहिए. इससे रोटी फुली और मुलायम बनेगी.

2- वहीं, रोटी कभी नॉन स्टिक तवे पर नहीं बनानी चाहिए, बल्कि लोहे वाले पैन पर बनानी चाहिए. 

3- इसके अलावा आप रोटी को गरम रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल न करें. यह भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. 

4- वहीं, आटा चक्की का पिसा हुआ ही खाएं, पैक्ड आटा भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. गेहूं की बजाय आप मल्टीग्रेन आटा खाएं. यह हेल्थ के लिए अच्छा होता है. सबसे जरूरी बात आटा कम से कम 10 मिनट तक गूंथें, तभी रोटी अच्छी बनेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com