विज्ञापन

मसूड़ों से बहने लगा है खून तो इन 2 चीजों को देख लीजिए लगाकर, Bleeding Gums ठीक होने लगेंगे 

ओरल हाइजीन का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो दांतों से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में कई बार मसूड़ों से खून भी बह सकता है. जानिए किस तरह मिलेगा इस परेशानी से छुटकारा.

मसूड़ों से बहने लगा है खून तो इन 2 चीजों को देख लीजिए लगाकर, Bleeding Gums ठीक होने लगेंगे 
इस तरह दूर होने लगेगी मसूड़ों से खून निकलने की दिक्कत.

Dental Care: दांतों से जुड़ी समस्याओं से अक्सर ही लोगों को दोचार होना पड़ जाता है. कभी दांतों में पीलापन नजर आने लगता है तो कभी मुंह से बदबू, दांतों का हिलना, दांतों में सड़न होना और मसूड़ों से खून बहने (Bleeding Gums) की दिक्कत मुसीबत का सबब बन जाती है. दांतों की अच्छी तरह से सफाई ना करने, तेज ब्रश से जोर लगाकर दांतों को घिसने या दांतों की सड़न के कारण भी मसूड़ों से खून बहने जैसी परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में अगर आप भी मसूड़ों से खून बहने से परेशान हैं तो यहां जानिए किन नुस्खों को आजमाने पर ब्लीडिंग गम्स की दिक्कत दूर हो जाएगी. ये घरेलू उपाय बेहद असरदार साबित होते हैं.

पेट में महसूस हो जलन तो खाकर देख लीजिए ये 5 चीजें, मिलने लगेगी राहत और दिक्कत होगी दूर  

मसूड़ों से खून बहने की दिक्कत के घरेलू उपाय | Bleeding Gums Home Remedies 

मसूड़ों से खून बहने पर एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के गुण मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और इससे मसूड़ों से खून बहना भी कम होने लगता है. एलोवेरा का ताजा गूदा लें या फिर थोड़े एलोवेरा जैल को उंगली पर लेकर मसूड़ों पर मलें. इससे मसूड़ों की इंफ्लेमेशन कम होने में असर दिखता है. कुछ देर एलोवेरा को मसूड़ों पर लगाए रखने के बाद मुंह में पानी डालकर कुल्ला करके निकाल दें. सुबह-शाम इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

लौंग का तेल (Clove Oil) दूसरा ऐसा नुस्खा है जो मसूड़ों से खून बहने समेत दांतों की कई दिक्कतों को रोकने में कारगर साबित होता है. इस्तेमाल के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदे लें और इसे मसूड़ों पर मल लें. आप चाहे तो लौंग के टुकड़े चबा भी सकते हैं. लौंग से थोड़ी बर्निंग संसेशन यानी हल्की जलन महसूस हो सकती है लेकिन सूजन को कम करने में इसका फायदा दिखता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 
  • दांतों की दिक्कतों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि समय रहते दांतों की अच्छी तरह सफाई करने की आदत डाल ली जाए. इसके लिए दांतों को दिन में 2 बार ब्रश करें और दांतों के बीच में जमी गंदगी को अच्छी तरह साफ करके हटाएं. इससे दांत साफ भी रहेंगे और दांतों या मसूड़ों की दिक्कतें भी कम होंगी. 
  • इस बात का खास ख्याल रखें कि आप ब्रश से दांतों को जरूरत से ज्यादा जोर लगाकर ना घिसें. इससे मसूड़े छिल जाते हैं और उनसे खून बहने लगता है. कई बार गलत तरह से ब्रश करने पर मसूड़ों की पकड़ दांतों से कमजोर होने लगती है. 
  • हल्के गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करने पर कई ओरल प्रोब्लम्स (Oral Problems) दूर हो सकती हैं. दिन में 2 से 3 बार हल्के गर्म पानी से कुल्ला किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
मसूड़ों से बहने लगा है खून तो इन 2 चीजों को देख लीजिए लगाकर, Bleeding Gums ठीक होने लगेंगे 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com