विज्ञापन

पेट में महसूस हो जलन तो खाकर देख लीजिए ये 5 चीजें, मिलने लगेगी राहत और दिक्कत होगी दूर  

खानपान की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो पेट में जलन का कारण बनती हैं. ऐसे में क्या खाएं जिससे पेट को सूदिंग इफेक्ट्स मिलें, जानिए यहां. 

पेट में महसूस हो जलन तो खाकर देख लीजिए ये 5 चीजें, मिलने लगेगी राहत और दिक्कत होगी दूर  
पेट को राहत देते हैं कुछ फूड्स. 

Stomach Health: आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि रोजाना बिना कुछ बाहर का खाए रहना लगभग मुश्किल हो गया है. कभी चिप्स तो कभी चाट वगैरह हम जहां-तहां खा ही लेते हैं. इन चीजों में ही कुछ ऐसे मसाले या तेल वगैरह हो सकते हैं जो पेट की जलन (Burning Sensation) का कारण बनते हैं. ऐसा महसूस होने लगता है जैसे पेट में आग दहक रही हो. इससे कई बार में हरारत तो महसूस होती ही है, साथ ही ये जलन वाली गैस श्वसनली से ऊपर की तरफ बढ़ने लगती हैं और हार्टबर्न और जी मितलाने का कारण बनती हैं. कई बार तनाव, मोटापा और एसिडिटी भी पेट की जलन का कारण बनते हैं. ऐसे में पेट में होने वाली जलन से छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो पेट में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होते हैं और पेट को राहत देते हैं. 

डॉक्टर ने बताया दस्त दूर करने के लिए गर्म पानी में इस चीज को मिलाकर पी लीजिए, मिल जाएगी राहत 

पेट की जलन से छुटकारा कैसे पाएं | How To Get Rid Of Burning Sensation In Stomach 

अदरक का सेवन 

पेट में होने वाली जलन को कम करने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) फायदेमंद साबित हो सकता है. अदरक से एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत भी दूर होती है, पेट के दर्द से राहत मिलती है और पेट में होने वाली जलन कम होने लगती है सो अलग. अदरक को गर्म पानी में डालकर पिया जा सकता है. 

सौंफ आएगी काम

पाचन को सौंफ के सेवन से कई फायदे मिलते हैं. सौंफ का पानी बनाकर पीने पर इससे पेट की जलन भी ठीक होने लगती है. सौंफ अपच, एसिडिटी और जी मितलाना जैसी दिक्कतों को कम करने में भी असरदार होती है. सौंफ के दाने लेकर पानी में डालें और उबालकर पी लें. इस पानी को पीने पर पेट की तकलीफ कम होने लगती है. 

एलोवेरा का दिखेगा असर

आमतौर पर एलोवेरा को त्वचा पर लगाया जाता है लेकिन सेहत को भी इसके कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. एलोवेरा के सूदिंग गुण हार्टबर्न और पेट की जलन को कम करने में असर दिखाते हैं. एलोवेरा को पीसकर इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है. इसके लैक्सेटिव गुण गट हेल्थ को भी अच्छा रखते हैं. 

केला खा सकते हैं 

पेट में अगर जलन हो रही हो तो केले (Banana) का सेवन सबसे इफेक्टिव नुस्खों में से एक साबित होता है. केला खाने पर शरीर को डाइट्री फाइबर मिलते हैं जो पाचन के लिए अच्छे होते हैं. इससे गैस और एसिडिटी की दिक्कत से भी राहत मिल जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
पेट में महसूस हो जलन तो खाकर देख लीजिए ये 5 चीजें, मिलने लगेगी राहत और दिक्कत होगी दूर  
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com