विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी

Besan For Dry Skin: स्किन को निखारने के लिए और ड्राई स्किन को नमी देने के लिए चेहरे पर बेसन लगाया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी
Besan Face Packs: सर्दियों में चेहरे पर इस तरह लगाया जा सकता है बेसन.

Winter Skin Care: बेसन को अलग-अलग तरह से स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. बेसन ना सिर्फ त्वचा से टैनिंग कम करने में असरदार है बल्कि मैल और डेड स्किन सेल्स को भी दूर करता है. इसीलिए जब सर्दियों में स्किन फ्लेकी और ड्राई (Dry Skin) हो जाती है तो बेसन से इस स्किन को छुड़ाया जा सकता है जिससे त्वचा की ड्राइनेस कम होती है. वहीं, बेसन को अलग-अलग तरह से लगाने पर इससे बने फेस पैक्स (Besan Face Packs) स्किन को नमी और निखार देने में असरदार होते हैं. दादी-नानी भी अपने समय में चेहरे पर बेसन लगाया करती थीं. ऐसे में यहां जानिए किन-किन तरीकों से बेसन को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

ड्राई स्किन के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Dry Skin 

बेसन त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इससे स्किन पर जमे टॉक्सिंस, गंदगी और डेड स्किन हटती है. धूप से डैमेज हुई त्वचा पर भी बेसन लगाया जा सकता है. एक्सफोलिएशन के चलते बेसन स्किन पर जमी गंदगी को भी निकाल देता है और चेहरा चमकदार दिखने लगता है. 

बेसन और एलोवेरा 

सर्दियों में बेहद आसानी से बेसन के इस फेस पैक को बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फेस को बनाने के एक चम्मच बेसन और एक चम्मच एलोवेरा (Aloe Vera) को साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. पेस्ट जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा और एलोवेरा इस पेस्ट में मिला सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

बेसन और केला 

ड्राई स्किन को नमी देने के लिए यह फेस पैक बेहद असरदार होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन (Besan) में आधा पका हुआ केला मिलाना है. दोनों को एकसाथ मिक्सर करने के लिए गुलाबजल या दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. फेस पैक बन जाने के बाद चेहरे पर लगा लें और तकरीबन 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं. त्वचा खिली-खिली दिखने लगेगी. 

बेसन और शहद 

इस एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में जरूरत के अनुसार शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;