उम्र है 35 लेकिन नजर आ सकती हैं 30 की, इस स्किन केयर रूटीन से त्वचा पर बना रहता है निखार 

Anti-aging Skin Care Routine: बढ़ती उम्र के साथ-साथ स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करना जरूरी होता है. इस एंटी-एजिंग रूटीन से त्वचा का ख्याल रखा जा सकता है. 

उम्र है 35 लेकिन नजर आ सकती हैं 30 की, इस स्किन केयर रूटीन से त्वचा पर बना रहता है निखार 

Morning Skin Care Routine: त्वचा को निखारने के लिए अपनाए जा सकते हैं ये टिप्स. 

खास बातें

  • स्किन को जवां बनाए रखने के लिए अपनाए जा सकते हैं ये टिप्स.
  • त्वचा पर आता है निखार.
  • घर पर बना सकती हैं कॉफी से स्क्रब.

Skin Care: अगर आपकी उम्र 35 के पार हो चुकी है और आप सोच रही हैं कि स्किन केयर कैसे शुरू किया जाए तो आप बिलकुल सही जगह आई हैं. स्किन केयर रूटीन बनाने की आपने जब ठान ली तब ही बेहतर है. असल में सही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में त्वचा पर होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है और स्किन की जरूरतों को पूरा करने पर फोकस होता है. 35 की उम्र में ज्यादातर एजिंग, झुर्रियां (Wrinkles), डार्क सर्कल्स, डेड स्किन सेल्स और मुरझाई त्वचा जैसी परेशानियों को दूर करने की कोशिश की जाती है. आइए जानें, बढ़ती उम्र में आपका स्किन केयर रूटीन किस तरह का होना चाहिए. 

शरीर में जगह-जगह होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें रसोई की ये 7 चीजें, मिलने लगेगी राहत


35 की उम्र में स्किन केयर रूटीन | Skin Care Routine At Age 35 

क्लेंजिंग 


सुबह चेहरे को ठीक तरह से साफ करने के लिए क्लेंजिंग (Cleansing) जरूरी है. इसके लिए किसी फेस वॉश या स्किन टाइप के अनुसार क्लेंजर चुनें. कभी-कभी आप गुलाबजल या चावल के पानी से भी चेहरे को साफ कर सकती हैं. चावल का पानी (Rice Water) चेहरे पर कसावट ला सकता है. 


स्क्रब 

हफ्ते में एक बार चेहरे को एक्सफोलिएट करना अच्छा रहता है. यह डेड स्किन सेल्स को दूर करता है और चेहरे की गंदगी भी हट जाती है. बाजार से लाए स्क्रब (Scrub) के अलावा आप चाहें तो घर पर भी स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं. इसके लिए चीनी में नींबू मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे पर 1-2 मिनट के लिए घुमाएं और चेहरा धो लें. शहद में कॉफी पाउडर मिलाकर भी स्क्रब बनाया जा सकता है. 

मॉइश्चराइजर 

रोजाना चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है. चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए सुबह और शाम अच्छा और लाइट मॉइश्चराइजर लगाएं. ऐसा ना करने पर त्वचा मुरझाई और सफेद दिखने लगती है, साथ ही स्किन झड़ती हुई सी नजर आती है. 

फेस मास्क 

हफ्ते में एक बार अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए चेहरे पर फेस पैक (Face Pack) या फेस मास्क लगाया जा सकता है. एंटी-एजिंग (Anti-Aging) फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच चावल का आटा और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को पतला करने के लिए आप पानी मिला सकती हैं. इसे चेहरे पर तकरीबन 15 से 20 मिनट तक लगाकर धो लें. यह फेस मास्क (Face Mask) चेहरे पर निखार और ताजगी भी देगा.  
 

Uric Acid को बढ़ा सकती हैं ये 5 सब्जियां, बरसात के मौसम में इन्हें खाने से बचें और ध्यान रखें कुछ बातें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com