विज्ञापन

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन एंटी-एजिंग फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू, Wrinkles रहेंगे दूर 

Anti Aging Foods: त्वचा पर कसावट बनाए रखने के लिए और निखार पाने के लिए खाने की कुछ चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. ये चीजें झुर्रियों को कम करने में असर दिखाती हैं. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन एंटी-एजिंग फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू, Wrinkles रहेंगे दूर 
Wrinkle Free Skin: जानिए क्या खाने पर झुर्रियों होने लगती हैं कम. 

Skin Care: उम्र बढ़ने लगती है तो त्वचा पर उम्र के निशान दिखना भी शुरू हो जाते हैं. त्वचा पर झुर्रियां पड़ना या फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं तो कई बार व्यक्ति चिंता में भी पड़ जाता है. ज्यादा टेंशन तब होती है जब कम उम्र में ही झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के अलावा भी ऐसे कई फैक्टर्स हैं जो झुर्रियों (Wrinkles) की वजह बनते हैं. सही तरह से त्वचा का ख्याल ना रखना, धूप से स्किन का झुलसना, प्रदूषण, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल, जीवनशैली की बुरी आदतें और खानपान में पोषक तत्वों की कमी भी झुर्रियों की वजह बन सकती है. ऐसे में त्वचा पर प्राकृतिक कसावट लाने के लिए और झुर्रियों को कम करने के लिए खानपान में उन चीजों को शामिल किया जा सकता है जो एंटी-एजिंग (Anti Aging) गुणों से भरपूर होती हैं. ये फूड्स स्किन की सेहत का ख्याल रखते हैं और त्वचा पर नजर आने वाली झुर्रियों को हल्का करते हैं सो अलग. 

डॉक्टर ने कहा शरीर पर दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ जाएं प्रोटीन ज्यादा खाने की है जरूरत

एंटी-एजिंग गुणों से भरफूर फूड्स | Anti Aging Foods 

ब्रोकोली 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ब्रोकोली झुर्रियों को दूर रखती है. इसमें विटामिन सी और विटामिन के की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे कच्चा या फिर स्टीम करके भी खाया जाता है. वहीं, सलाद में शामिल करने के लिए भी ब्रोकोली परफेक्ट होती है. 

टमाटर 

त्वचा की देखरेख के लिए टमाटर (Tomato) को खाया भी जा सकता है और इसे चेहरे पर लगा भी सकते हैं. टमाटर में लाइकोपीन होता है जो सूरज की किरणों से त्वचा का ख्याल रखने में असरदार है. टमाटर को कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है. इससे त्वचा पर झुर्रियां हल्की होने लगती हैं. 

अनार 

एंटी-एजिंग फूड्स की गिनती में अनार भी शामिल है. अनार खाने पर त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है. इससे स्किन को ग्लो भी मिलता है और चेहरा चमक जाता है सो अलग. अनार को जस का तस ही खा सकते हैं या फिर अनार का जूस पीना फायदेमंद होता है. 

सूखे मेवे 

प्रोटीन, विटामिन ई, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल ऑयल्स से भरपूर सूखे मेवे त्वचा को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे देते हैं. इन मेवों में पाए जाने वाले गुण त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं, स्किन पर कसावट लाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन एंटी-एजिंग फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू, Wrinkles रहेंगे दूर 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com