इस हरे फल को खाने से बाल और स्किन की चमक हो जाती है दोगुनी, इसके अलावा भी हैं कई फायदे

Vitamin c food : अगर आप भी इस सूपरफूड को रोज अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं तो फिर आपको कई फायदे मिल सकते हैं जिसके बारे में आर्टिकल में आपको बताया जा रहा है.  

इस हरे फल को खाने से बाल और स्किन की चमक हो जाती है दोगुनी, इसके अलावा भी हैं कई फायदे

खाली पेट आंवला खाने से शरीर अच्छे ढंग से डिटॉक्स हो जाती है जिससे मेटाबॉलिज्म और इम्यून को बूस्ट मिलता है. 

Amla benefits : आंवले में संतरे की तुलना में आठ गुना अधिक विटामिन सी और अनार की तुलना में 17 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होता है. यह साधारण भारतीय करौंदा, जिसे आमतौर पर आंवला के नाम से जाना जाता है, सुपरफूड की कैटेगरी में आता है. यह हरा फल हमें अनगिनत बीमारियों से बचा सकता है, चाहे वह सामान्य सर्दी, बुखार या फिर बाल और स्किन से जुड़ी परेशानी हो. आयुर्वेद डॉक्टरों का दावा है कि आंवला शरीर में तीन दोषों (कफ/वात/पित्त) को बैलेंस करने और कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है. अगर आप भी इस सूपरफूड को रोज अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं तो फिर आपको कई फायदे मिल सकते हैं जिसके बारे में आर्टिकल में आपको बताया जा रहा है.  

ओमेगा 3 वाले इन फूड को कर लीजिए अपनी डाइट में शामिल, बेहद जरूरी है हेल्दी रहने के लिए

आंवले के लाभ क्या हैं

1- आंवला खाने से आपको स्किन संबंधित समस्या जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, मुंहासे कभी नहीं होगी. इससे बाल की भी सेहत अच्छी बनी रहती है. यूरिन इंफेक्शन से बचाव के लिए भी आंवले का सेवन किया जाता है यह पेशाब की मात्रा को भी नियंत्रित करता है. 

2- सर्दी या खांसी होने पर 02 चम्मच आंवला पाउडर और 02 चम्मच शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन से चार बार खाएं. इससे आपको झट से राहत मिलेगी और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा. 

3- अध्ययनों से पता चला है कि आंवले में मौजूद कैरोटीन आंख की रोशनी को सुधारने में मदद करता है. रोज आंवले के सेवन से मोतियाबिंद की समस्या, इंट्राऑकुलर तनाव को कम कर सकता है और साथ ही आंखों की लालिमा, खुजली और पानी बहने को भी रोक सकता है. 

4- आंवले में मौजूद प्रोटीन क्रेविंग को रोकने में मदद करता है. जो लोग आंवले के जूस का सेवन रोज करते हैं वो ओवरईटिंग से बच जाते हैं. वहीं, न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आंवला चयापचय को भी बढ़ावा देता है, जिससे व्यक्ति का वजन तेजी से कम होता है. आंवले में हाई फाइबर इंग्रीडिएंट्स और टैनिक जैसे एसिड होते हैं जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 

किसे नहीं खाना चाहिए

  • अगर आपकी किसी तरह की सर्जरी होने वाली है तो इसको बिल्कुल ना खाएं. क्योंकि इसके एंटीप्लेटलेट गुण ब्लीडिंग की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. इसलिए सर्जरी के दो हफ्ते पहले आंवला खाना छोड़ दीजिए.
  • लो ब्लड शुगर (low blood sugar) में भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हाइपोग्लाइसीमिया का जोखिम बढ़ सकता है. वहीं, जो लोग अंग्रेजी दवाईयां खा रहे हैं बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन ना करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.