दांतों में लगा है कीड़ा तो घर में मौजूद यह चीज रोज रगड़ें टीथ पर, सारी कैविटी और पीलापन हो जाएगा दूर

Aloe Vera for Mouth: दातों में कीड़ा लगा है और दात बहुत ज्यादा पीले हैं तो घर में मौजूद यह चीज करें इस्तेमाल. सारी प्रॉब्लम हो जाएगी दूर.

दांतों में लगा है कीड़ा तो घर में मौजूद यह चीज रोज रगड़ें टीथ पर, सारी कैविटी और पीलापन हो जाएगा दूर

Aloe Vera for Mouth: इन तरीकों से आपके मुंह को फायदा पहुंचाती है ये चीज.

खास बातें

  • हर किसी के लिए रामबाण हैं यह.
  • मुंह के लिए इन रूपों में हैं फायदेमंद.
  • ऐसे करें इसे यूज.

अंकित श्वेताभ: हरे रंग का कांटेदार एलोवेरा (Aloe Vera) बहुत ज्यादा गुणकारी होता है. ये एंटी बैक्टेरियल (Anti Bacterial) गुणों से भरा होता है. स्किन केयर, ग्लोइंग फेस और घने और काले बालों के लिए एलोवेरा को कई तरीकों से यूज किया जाता है. लेकिन इसका यूज माइथ प्रॉबलम (Mouth Problems) में भी असरदार हो सकता है. मुंह के अंदर की गंदी बदबू या दांतों में कीड़े लगने पर अगर आप एलोवेरा का यूज करते हैं तो आपको इन सबसे जल्दी राहत मिल सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि एलोवेरा आपके माउथ के लिए किन रूपों में फायदेमंद हो सकता हैं.

सर्दी में सुबह 7 बजे से पहले पी लें ये पीला पानी, 15 दिन में पेट हो जाएगा एकदम अंदर, सब पूछेंगे पतले होने का राज

मुंह के लिए इस तरह फायदेमंद हैं एलोवेरा (Benefits of Aloe Vera for Mouth)

दांतों से जुड़ी परेशानी

एलोवेरा का इस्तेमाल दांतों की परेशानी (Teeth Problems) को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भारी मात्रा में पाएं जाते हैं. ये गुण मुंह से जुड़ी सभी परेशानी को दूर करने में कारगर है. 

मसूड़ा फूलने पर

अगर आपका मसूड़ा फूल (Swollen Gums) गया है तो आप इसे एलोवेरा की मदद से कम कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करती है. इसके लिए आप अपने मसूड़ों पर एलोवेरा जेल की मदद से हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं या गर्म पानी में मिलाकर एक माउधवॉश (Mouthwash) की यूज कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ब्लिडिंग रोकने के लिए

कभी-कभी चोट लगने के कारण हमारे मसूड़ों में से खून (Bleeding Gums) आने लगता है. इस ब्लिडिंग को रोकने के लिए भी आप एलोवेरा का यूज कर सकते हैं. ब्लिडिंग वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं. ये आपको दर्द से भी राहत देती है.

माउथ बैक्टीरिया को करता है नष्ट

आपके मुंह में कुछ ऐसे बैक्टीरिया (Bacteria) होते हैं जो मसूड़ों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं. इन्हें नष्ट करने के लिए भी एलोवेरा एक कारगर ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर मुंह के अंदरूनी हिस्से में लगाएं. बाद में मुंह धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

बदबू को करें दूर

पूरे दिन खाने-पीने से मुंह से गंदी बदबू आने लगती है. कई बार मुंह धोने के बाद भी ये बदबू नहीं जाती है. ऐसे में एलोवेरा आपके काम आ सकता है. बदबू दूर करने के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) में सरसों तेल और चुटकी भर नमक मिलाकर अपने दांतों पर मंजन की तरह लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com