दांत के दर्द को मिनटों में छू मंतर कर देते हैं अकरकारा के फूल, यहां जानिए कैसे 

Oral hygiene : आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं हम अकरकारा का फूल. यह आपके दांतों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में मदद करेगा.

दांत के दर्द को मिनटों में छू मंतर कर देते हैं अकरकारा के फूल, यहां जानिए कैसे 

वहीं, आप चीनी वाले फूड से परहेज करें, क्योंकि यह दांत में सड़न और बदबू पैदा करते हैं.

Tooth ache : दांत की साफ सफाई में होने वाली लापरवाही (teeth cleaning tips) मसूड़ों में सूजन, दर्द, दांतों में सड़न और बदबू पैदा करती है. यही नहीं इससे दांत पीले भी पड़ जाते हैं. ऐसे में आपको पीले दांत और मुंह से आने वाली बदबू से शर्मिंदा होना पड़ता है. आप लोगों से बात करने में हिचकिचाते हैं. तो आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं अकरकारा का फूल. यह फूल आपके दांतों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में मदद करेगा. तो चलिए आपको बताते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है. 

अपने मसूड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी और क्लीन तो ऐसे करें ओरल केयर, नहीं पड़ेंगे पीले दांत

कैसे करें अकरकारा को दांत दर्द में इस्तेमाल  How to use Akarkara for toothache

1- बस आपको अकरकरा के फूल को एक मिनट के लिए उस दांत पर रखना है, जिसमें दर्द है. इस फूल को रखने के एक मिनट बाद ही दर्द कम हो जाएगा. इतना ही नही यह फूल दांत में लगने वाले कीड़े को भी जड़ से खत्म करता है. साथ ही गले की खराश में भी यह औषधि असरदार होती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

2- आपको बता दें कि अकरकारा (akarkara flower) के फूल को आप घर में भी लगा सकते हैं. यह आसानी से लग जाता है. बाजार में इसकी कीमत 100 रूपए है. इस पौधे के फूल से आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए दवाईयां तैयार की जाती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

3- वहीं, आप चीनी वाले फूड (food for oral health) से परहेज करें, क्योंकि यह दांत में सड़न और बदबू पैदा करते हैं. इसके अलावा आप हाइड्रेटेड रहें. असल में हम दिन भर कुछ ना कुछ खाते पीते रहते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से दांतों में जमा खाना साफ हो जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.