अपने मसूड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी और क्लीन तो ऐसे करें ओरल केयर, नहीं पड़ेंगें पीले दांत

Teeth whitening tips : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपके दांत मोतियों की तरह चमक जाएंगे और मसूड़ो में सूजन भी नजर नहीं आएगी.

अपने मसूड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी और क्लीन तो ऐसे करें ओरल केयर, नहीं पड़ेंगें पीले दांत

Oral health : ओरल हाइजीन बनाए रखने के लिए आप नियमित अपने दांतों की चेकअप कराएं.

Oral care tips : मोतियों जैसे खूबसूरत सफेद दांत हमारी मुस्कान में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन जब दांत की साफ सफाई में लापरवाही होती है तो वो पीले नजर आने लगते हैं. मसूड़ों में सूजन और खून आने लगता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आपके दांत मोतियों की तरह चमक जाएंगे और मसूड़ो में सूजन भी नजर नहीं आएगी. सेंसिटिव स्किन वाले सर्दी में ऐसे रखें स्किन का ख्याल, नहीं रूखी पड़ेगी त्वचा बना रहेगा निखार

कैसे करें डेंटल केयर

1- दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और फास्फोरस बेहद जरूरी हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार हरी सब्जियां, नट्स और मछली  शामिल करें.

2- वहीं, आप चीनी वाले फूड से परहेज करें, क्योंकि यह दांत में सड़न और बदबू पैदा करते हैं. इसके अलावा आप हाइड्रेटेड रहें. असल में हम दिन भर कुछ ना कुछ खाते पीते रहते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से दांतों में जमा खाना साफ हो जाता है. पानी पीने से सड़न का खतरा नहीं रह जाता.

3- ओरल हाइजीन बनाए रखने के लिए आप नियमित अपने दांतों की चेकअप कराएं. इससे दांत में होने वाली परेशानी का पहले से ही पता चल जाएगा. इससे आपको इलाज कराने में आसानी होगी. आप चाहें तो फ्लोराइड ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं.

4- दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन, दांतों में झनझनाहट जैसी परेशानियों में अमरूद के पत्तों से तैयार काढ़ा बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए अमरूद के पेड़ से दस बीस पत्ते तोड़कर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. इस काढ़े को छान लें और इससे दिन पांच 6 बार अच्छी तरह से कुल्ला करें. काढ़े को मुंह के अंदर हर तरफ लें जाएं और कुछ समय के लिए मुंह के अंदर रखें फिर फेंक दें. इस काढ़े से लगातार एक सप्ताह कुल्ला करने से दांत दर्द और मसूड़ों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.