विज्ञापन
Story ProgressBack

इस सब्जी का जूस कैलोरी करे बर्न और डायबिटीज रखे अंडर कंट्रोल

अगर आप अदरक का जूस पीते हैं, तो इससे फंगल इंफेक्शन की परेशानी कम हो सकती है. इसके अलावा यह पेट के अल्सर में भी असरदार हो सकता है. 

Read Time: 2 mins
इस सब्जी का जूस कैलोरी करे बर्न और डायबिटीज रखे अंडर कंट्रोल
अगर आप अदरक का जूस पीते हैं, तो इससे फंगल इंफेक्शन की परेशानी कम हो सकती है.

Ginger juice benefits : आदरक का पानी हो या फिर चाय दोनों के ही अपने फायदे हैं. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं. इसके अलावा भी अदरक के सेवन के क्या फायदे हो सकते हैं इसके बारे में आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं. इस 'योगा दिवस' सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स रूटीन में कर लीजिए शामिल, गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अदरक जूस के फायदे - benefits of ginger juice

- खराब कोलेस्ट्रोल (cholesterol benefits) में आप अदरक का जूस पीते हैं, तो फिर आपका दिल (heart & brain stroke) मजबूत होगा. इससे आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल लेवल का स्तर कम होगा. 

- मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत पाने में अदरक का जूस बहुत फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद गुण पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है.

- ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में दर्द और जकड़न पैदा करने वाली बीमारी है और यह काफी सामान्य है. इसमें भी यह जूस बहुत लाभ पहुंचाता है. 

- वहीं, अदरक में, मैस्टिक, दालचीनी और तिल के तेल को मिलाकर लगाने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में राहत मिल सकती है. इससे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. 

- 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, यह लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह के विकास से बचाने के लिए ग्लूकोज नियंत्रण, इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन को लाभ पहुंचा सकता है.

- अगर आप अदरक का जूस पीते हैं, तो इससे फंगल इंफेक्शन की परेशानी कम हो सकती है. इसके अलावा यह पेट के अल्सर में भी असरदार हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
इस सब्जी का जूस कैलोरी करे बर्न और डायबिटीज रखे अंडर कंट्रोल
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Next Article
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;