विज्ञापन

एसिडिटी की वजह से कुछ भी खाना-पीना हो गया है मुश्किल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये घरेलू नुस्खे, मिल जाएगा आराम 

Acidity Home Remedies: पेट से जुड़ी एक बड़ी दिक्कत है एसिडिटी. यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों से दूर हो सकती है एसिडिटी और मिल सकता है पेट को आराम.

एसिडिटी की वजह से कुछ भी खाना-पीना हो गया है मुश्किल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये घरेलू नुस्खे, मिल जाएगा आराम 
Acidity Ke Gharelu Upay: घर की ही चीजें एसिडिटी से दिलाती हैं छुटकारा. 

Acid Reflux: खानपान में गड़बड़ी एसिडिटी होने की बड़ी वजह बनती है. कुछ सड़ा-गला खा लेने पर, जरूरत से ज्यादा खाने पर, मसालेदार खाने पर या सही तरह से ना खाने पर भी एसिडिटी हो सकती है. एसिडिटी होने पर सीने में जलन यानी हार्टबर्न की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में घबराहट होने लगती है और चैन से उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी एसिडिटी (Acidity) से अक्सर ही परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित हो सकते हैं. 

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

सौंफ का पानी 

सौंफ का सेवन पेट की दिक्कतों को कम करने में असरदार होता है. इसे सादा भी खाया जाता है और इसका पानी बनाकर भी पीते हैं. सौंफ के दानों को पानी में डालें और उबाल लें. एक गिलास पानी के लिए एक चम्मच सौंफ का इस्तेमाल करें. जब पानी का रंग बदल जाए तो आंच बद कर दें. हल्का गर्म इस पानी को पीने पर एसिडिटी से राहत मिल जाती है. 

एलोवेरा जूस 

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) भी पिया जा सकता है. एलोवेरा जूस पेट को सूदिंग इफेक्ट्स देता है. इससे पेट को राहत मिलती है और पाचन बेहतर तरह से होता है. 

बेकिंग सोडा 

हार्टबर्न और एसिडिटी की दिक्कत होने पर बेकिंग सोडा का पानी पीने पर आराम मिलता है. एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और पी लें. बेकिंग सोडा (Baking Soda) नेचुरल एंटासिड की तरह काम करता है और एसिडिटी से तुरंत राहत देता है. 

ठंडा दूध 

एसिडिटी के कारण पेट में जलन भी महसूस होने लगती है. ऐसे में ठंडे दूध का सेवन फायदेमंद साबित होता है. एक गिलास ठंडा दूध पीने पर एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन दोनों ही दिक्कतों से राहत मिल जाती है. 

केला 

फाइबर और पौटेशियम से भरपूर केला (Banana) एसिडिटी से भी राहत दिलाता है. जब भी पेट में एसिडिटी महसूस हो या फिर पेट फूलने लगे तो एक केला खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गंदे कॉलेस्ट्रोल का दुश्मन होता है अदरक, इस तरह कर लिया सेवन तो कम होने लगेगा High Cholesterol
एसिडिटी की वजह से कुछ भी खाना-पीना हो गया है मुश्किल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये घरेलू नुस्खे, मिल जाएगा आराम 
बच्चा स्कूल से लौट आए तो जरूर कराएं ये 4 काम, जीवन में हमेशा रहेगा सबसे आगे
Next Article
बच्चा स्कूल से लौट आए तो जरूर कराएं ये 4 काम, जीवन में हमेशा रहेगा सबसे आगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com