विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चा पढ़ा हुआ भूल रहा है तो इस जड़ी-बूटी की खुशबू से याददाश्त होगी बेहतर, रिसर्च में आया तनाव, स्किन और बालों के लिए है कारगर औषधि

अगर आप कोई सुपर इनग्रेडिएंट ढूंढ रहे हैं, जो आपकी मेमोरी पावर बढ़ाने से लेकर आपके तनाव को दूर करें और स्किन और बालों को भी चमकदार बनाए, तो आप इस हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
बच्चा पढ़ा हुआ भूल रहा है तो इस जड़ी-बूटी की खुशबू से याददाश्त होगी बेहतर, रिसर्च में आया तनाव, स्किन और बालों के लिए है कारगर औषधि
Rosemary benefits : इस तेल के फायदे जान चौंक जाएंगे आप.

Rosemary Health benefits : हमारे किचन में कई ऐसे सुपर इनग्रेडिएंट होते हैं, जो स्वाद के साथ सेहत में फायदेमंद होते हैं, उन्हीं में से एक है ये रोजमेरी. यह बैंगनी रंग के फूलों वाला सदाबहार पौधा है, जिसे आप अपने घर पर भी आसानी से लगा सकते हैं. इसे भारत में गुल मेहंदी के नाम से भी जाना जाता है. रोजमेरी (Rosemary) की पत्तियां सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचती है. मेमोरी पावर बढ़ाने के साथ ही इसकी खुशबू लेने से ही स्ट्रेस कम हो जाता है. वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि एक रिसर्च आई है, जिसके मुताबिक अगर छात्र पेपर के दौरान रीविजन करते हैं और रोजमेरी की खुशबू सुंगते हैं तो उनके रीजल्ट में 5 से 7 प्रतिशत तका इजाफा देखा गया है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं रोजमेरी के 7 अमेजिंग बेनिफिट्स (benefits of Rosemary) के बारे में.

Latest and Breaking News on NDTV
रोजमेरी के ये हैं फायदे | Rosemary Health benefits 



एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर रोजमेरी
रोजमेरी रोजमैरिनिक एसिड और कारनोसिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करती है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद
रोजमेरी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो गठिया और हार्ट हेल्थ सहित कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचाता है.

पाचन
रोजमेरी का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में मदद और पेट की परेशानी से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है. यह पाचन एंजाइमों के बढ़ावा देकर बेहतर पाचन में मदद करती है और सूजन और गैस जैसे लक्षणों को कम करती है.

बालों की ग्रोथ में मददगार
रोजमेरी तेल का उपयोग आप बालों को लंबा करने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए कर सकते हैं. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के रोम छिद्रों को पोषण देता है. इतना ही नहीं ये समय से पहले गंजेपन को रोकने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV



स्किन के लिए जरूरी
रोजमेरी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो मुंहासे का इलाज करने, सूजन को कम करने और जलन को शांत करने में मदद कर सकता है. रोजमेरी के अर्क का इस्तेमाल इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण अक्सर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

तनाव में कमी
रोजमेरी की स्मेल ही मन और शरीर पर शांत प्रभाव डालती है. यह तनाव, चिंता और थकान को कम करने और मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

इम्यूनिटी को बढ़ावा दें
रोजमेरी में मौजूद इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटीवायरल प्रभाव होते हैं, जो बीमारियों से हमें बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
बच्चा पढ़ा हुआ भूल रहा है तो इस जड़ी-बूटी की खुशबू से याददाश्त होगी बेहतर, रिसर्च में आया तनाव, स्किन और बालों के लिए है कारगर औषधि
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;