बिना खाए भी बढ़ रहा है वजन तो कहीं गलत बर्तन में तो नहीं पका रहे खाना, इस रिसर्च में आया पतले होने का डाइट मंत्रा

राष्ट्रीय पोषण संस्थान ने 13 सालों बाद भारतीयों के लिए डाइट्री गाइडलाइंस में बदलाव किया है. नई गाइडलाइंस में वैज्ञानिक खोज, बीमारियों, जीवनशैली के बदलावों और खानपान की आदतों को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिए गए हैं.

बिना खाए भी बढ़ रहा है वजन तो कहीं गलत बर्तन में तो नहीं पका रहे खाना, इस रिसर्च में आया पतले होने का डाइट मंत्रा

अपने खानपान में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी शामिल करने चाहिए.

Dietary Guidelines: समय के साथ-साथ खानपान और जीवनशैली में भी बदलाव होने लगता है जिसका असर स्वास्थ्य पर अत्यधिक पड़ता है. खासकर वजन को लेकर लोग पहले से ज्यादा परेशान रहने लगे हैं और खानपान से जुड़ी बीमारियां भी अपनी पैठ जमा रही हैं. ऐसे में राष्ट्रीय पोषण संस्थान (National Institute of Nutrition) ने 13 सालों बाद भारतीयों के लिए डाइट्री गाइडलाइंस में बदलाव किया है. नई गाइडलाइंस में वैज्ञानिक खोज, बीमारियों, जीवनशैली के बदलावों और खानपान की आदतों को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिए गए हैं. इन गाइडलाइंस में ICMR -नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन, हैदराबाद, के द्वारा आसानी से समझ आ जाने वाले और प्रैक्टीकल सुझाव दिए गए हैं. 

रूखी त्वचा को नमी देती हैं ये 5 होममेड चीजें, खिंची-खिंची नहीं बल्कि ग्लोइंग दिखती है स्किन

इस नई गाइ़़लाइंस के अनुसार, भारतीयों को अपना शुगर इंटेक दिन में लगभग 20 से 25 ग्राम रखना चाहिए, यानी एक चम्मच के करीब. शुगर नेचुरल कार्बोहाइड्रेट्स से आती है इसीलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना ही स्वास्थ्य के लिए सही है, इसके अलावा प्रोटीन सप्लीमेंट्स और तेलों के सेवन को सीमित करने की सलाह भी दी गई है. तेलों के सेवन को लेकर गाइडलाइंस में सुझाव दिया है कि कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का इस्तेमाल कम करने के बजाय फैटी एसिड्स पाने के लिए सूखे मेवे, बीजों और सीफूड को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है.

इस गाइडलाइंस में एयर फ्राई करने और ग्रेनाइट कोटिंग वाले कुकवेयर को इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. वहीं, बैलेंस्ड डाइट पर जोर दिया गया है जिससे मोटापा कम हो सके. 

इन हाइड्रेटिंग फलों से कम होने लगता है शरीर का वजन, पतले होने के लिए इन्हें खाना कर दीजिए शुरू

कुछ मुख्य बिंदू 

  • प्रोटीन पाउडर के अत्यधिक सेवन से परहेज करना चाहिए. प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) में एडेड शुगर और नॉन-कैलोरिक स्वीटनर्स हो सकते हैं और साथ ही आर्टिफिशियल फ्लेवर भी. 
  • पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का शरीर पर बेहतर असर दिख सके इसके लिए लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को भी हिस्सा बनाया चाहिए. 
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार, एडेड शुगर, फैट्स और सॉल्ट का कम सेवन करना चाहिए. साथ ही अपनी डाइट (Diet) में फल, सब्जियां, अंडे, दूध और मीट वगैरह शामिल करने चाहिए. 
  • डाटा के अनुसार, सीरियल्स से शरीर को दिनभर की 50 से 70 फीसदी तक ऊर्जा मिलती है. वहीं, दालों, मीट या मछली को मिलाकर 6 से 9 फीसदी. ऐसे में सीरियल्स से ऊर्जा प्राप्त करने का प्रतिशत 45 फीसदी होना चाहिए और अंडे और दालों वगैरह का 14 से 15 फीसदी के बीच. टोटल फैट इंटेक 30 फीसदी एनर्जी लेनी चाहिए. 
  • गाइडलाइंस के अनुसार, अपने खानपान में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी शामिल करने चाहिए जिसके लिए प्लेट में फल, सब्जियां, हरी पत्तेदार सब्जियां और जड़ वाली सब्जियां होनी चाहिए. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता