विज्ञापन
Story ProgressBack

रूखी त्वचा को नमी देती हैं ये 5 होममेड चीजें, खिंची-खिंची नहीं बल्कि ग्लोइंग दिखती है स्किन

गर्मियों में त्वचा बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह से ड्राई होने लगती है. ऐसे में स्किन के इस रूखेपन को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनसे त्वचा हाइड्रेट भी होती है और निखरी हुई भी दिखने लगती है. 

रूखी त्वचा को नमी देती हैं ये 5 होममेड चीजें, खिंची-खिंची नहीं बल्कि ग्लोइंग दिखती है स्किन
त्वचा का रूखापन इस तरह हो जाएगा दूर. 

Skin Care: मौसम बदलने का असर त्वचा पर भी नजर आने लगता है. गर्मियों में धूप की मार त्वचा पर पड़ती है तो चेहरे पर रूखापन दिखना शुरू हो जाता है. वहीं, इस मौसम में शरीर में भी पानी की कमी होने लगती है. शरीर के अंदर होने वाली यह पानी की कमी त्वचा पर बाहरी रूप से भी नजर आती है. इस ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ आम सी हाइड्रेटिंग चीजें काम आती हैं. इन चीजों से रूखेपन से छुटकारा मिलता है जिससे त्वचा पर खिंचावट भी नहीं होती. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह इन्हें चेहरे पर लगाएं. 

गर्मियों में होंठ हो गए हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई तो चीनी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, रूखापन हो जाएगा दूर

रूखी त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग नुस्खे 

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए शहद और दही को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. रूखापन दूर होता है और स्किन मुलायम बनती है सो अलग. 

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल को सादा ही रात में चेहरे पर लगाएं और अगली सुबह चेहरा धोकर साफ कर लें. इसके अलावा, नारियल के तेल में चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार किया जाता है. इस स्क्रब (Scrub) से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और मुलायम नजर आने लगती है. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने लगती हैं ये चीजें, धीरे-धीरे सिर से गायब होने लगती है सफेदी 

ओटमील और शहद को चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राइनेस दूर हो जाती है. एक चम्मच शहद में एक चम्मच पिसा ओटमील मिलाएं. इसे हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन हाइड्रेट हो जाती है. 

ग्रीन टी और चावल के पानी से चेहरे के लिए टोनर बनाया जा सकता है. इसके लिए ग्रीन टी और चावल के पानी (Rice Water) को बराबर मात्रा में मिला लें. इसमें रूई का टुकड़ा डुबोएं और चेहरे पर मलें. इस टोनर से स्किन को हाइड्रेटिंग गुण मिलते हैं और रूखापन कम होने लगता है. 

एवोकाडो में एलोवेरा मिलाकर फेस मास्क बनाएं. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धोकर साफ करें. एवोकाडो और एलोवेरा के गुण स्किन को पर्याप्त नमी देते हैं. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
रूखी त्वचा को नमी देती हैं ये 5 होममेड चीजें, खिंची-खिंची नहीं बल्कि ग्लोइंग दिखती है स्किन
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;