गर्मी के इस फल की पत्ती को पानी में उबालकर पीने से मोटापा घटेगा और डायबिटीज रहेगी अंडर कंट्रोल 

Mango leaves health benefits : आयुर्वेद में आम के पत्तों का उपयोग उनके औषधीय गुणों के कारण कई तरह की बीमारियों के उपचार में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है. ऐसे में आज हम आम की पत्तियों को उबालकर पीने से क्या लाभ पहुंचते हैं सेहत को उसके बारे में बताने वाले हैं. 

गर्मी के इस फल की पत्ती को पानी में उबालकर पीने से मोटापा घटेगा और डायबिटीज रहेगी अंडर कंट्रोल 

आम के पत्तो में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट से जुड़ी परेशानी से निजात दिलाने में बहुत सहायक हो सकते हैं.

Mango leaves benefits : फलों का राजा आम अपनी अलग-अलग वैरायिटी के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय है. यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है. सिर्फ फल ही नहीं आम की पत्तियां भी आपकी सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती हैं. आयुर्वेद में आम के पत्तों का उपयोग उनके औषधीय गुणों के कारण कई तरह की बीमारियों के उपचार में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है. ऐसे में आज हम आम की पत्तियों को उबालकर पीने से क्या लाभ पहुंचते हैं उसके बारे में बताते हैं. 

आम की पत्तियां उबालकर पीने के लाभ

1- सबसे पहले आपको बता दें कि आम की पत्ती में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. 

इन 5 टिप्स से बच्चों के साथ बनाएं हेल्दी बॉन्ड, फिर बताएगा आपसे हर बात

2- असल में आम के पत्तों में विटामिन ए (vitamin a), सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में होती है. जो बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है. यह पत्ता कोलेजन (collagen) बढ़ाने में भी मदद करता है जो बाल और स्किन दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

3 - आम के पत्तो में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट से जुड़ी परेशानी से निजात दिलाने में बहुत सहायक होते हैं. इसलिए इसके पानी को पीना बहुत लाभकारी है. इतना ही नहीं आम के पत्तों को उबालकर पीने से पथरी की भी समस्या से निजात मिल सकती है. 

4- - अस्थमा में भी आम की पत्तियों को उबालकर पीने से लाभ मिलता है. इससे गले का दर्द और खांसी की भी परेशानी दूर हो सकती है. आम के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से शुगर लेवल भी कंट्रोल रह सकता है. आप उबालकर नहीं पी सकते हैं तो 2 से 4 पत्ते पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दीजिए फिर सुबह पत्ते हटाकर पानी को पी लीजिए. 

5- इससे वजन को भी घटा सकती हैं. आम के पत्ते का पानी बनाने के लिए 3 से 4 पत्ते धोकर 250 एमएल पानी में उबाल लेना है. फिर आप इसको छान लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दीजिए. इसके बाद आप सिप-सिप करके पी लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.