इन 5 टिप्स से बच्चों के साथ बनाएं हेल्दी बॉन्ड, फिर बताएगा आपसे हर बात

Child care tips : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे वर्किंग पेरेंट्स अपने बच्चे के साथ बॉन्ड अच्छी कर सकते हैं. 

इन 5 टिप्स से बच्चों के साथ बनाएं हेल्दी बॉन्ड, फिर बताएगा आपसे हर बात

Child care tips : बच्चों के साथ नजदीकी बढ़ाने के लिए आप अपने काम से कुछ समय निकालकर बच्चों के साथ खेलें.

Parenting tips : आजकल ज्यादा पेरेंट्स वर्किंग हैं जिसके कारण बच्चे ज्यादा समय अकेले रहते हैं या फिर हाउस हेल्प के सहारे पलते हैं. ऐसे में बच्चों का अपने माता-पिता के साथ एक हेल्दी रिलेशन नहीं बन पाता है. ऐसे बच्चे बहुत ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं या फिर चुप-चुप रहने लगते हैं. इतना ही नहीं कुछ बच्चे तो अवसाद जैसे गंभीर मानसिक परेशानी से भी गुजरने लगते हैं जो की चिंता का विषय है. ऐसे में फिर हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे वर्किंग पेरेंट्स अपने बच्चे के साथ बॉन्ड अच्छी कर सकते हैं. 

बच्चों के साथ ऐसे बनाएं बॉन्ड

1- सबसे पहले तो बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखिए. जब भी आप ऑफिस से आएं काम करके सबसे पहले आप बच्चे को मिलें. उससे उसकी दिनभर की रटीन जानिए. इससे बच्चा आपका हर बात शेयर करेगा. इससे वो आपको दोस्त समझेगा और अपनी अच्छी बुरी हर बात साझा करेगा.

हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फूड, 15 दिन में बैलेंस हो जाएगा

2- कुछ माता-पिता डांटते समय अपशब्द भी बोल जाते हैं बच्चों को जो उनके दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए गुस्से में गलत शब्द इस्तेमाल करने से बचनी चाहिए, कोई भी बात समझा-बुझाकर सुलझाने की कोशिश करें. इससे बच्चे और आपमें बॉन्ड अच्छी होगी. 

3- बच्चों के साथ नजदीकी बढ़ाने के लिए आप अपने काम से कुछ समय निकालकर बच्चों के साथ खेलें. आप उनके साथ लूडो, चेस या फिर टेबल टेनिस, फुटबॉल खेल सकते हैं. इससे आपके बच्चे के बीच रिलेशन अच्छे होंगे. इससे बच्चा के शरीर और दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज हो जाएगी साथ ही वह खुशी भी महसूस करेगा. 

4- आप रात में बच्चें को मोरल वैल्यूज वाली कहानी सुनाएं. इससे बच्चे के अंदर अच्छे संस्कार आएंगे और साथ ही उसको नींद भी अच्छी आएगी. बेड टाइम में स्टोरीज सुनाते हुए उनके साथ बॉन्ड बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके अलावा आप अपनी इच्छाएं उनके उपर थोपने की कोशिश ना करें. आप उन्हें क्या पसंद है इस बात का भी ख्याल रखें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com