वजन बढ़ने से हैं परेशान तो यह 8 चीजें अपने खाने में करें शामिल, वेट होने लगेगा कम

Vegetarian indian food : वजन कम करना चाहते हैं तो आज ये यह 8 इंडियन खाने अपनी डाइट में शामिल कर लें. फिर देखिए कैसे कम होता है वजन.

वजन बढ़ने से हैं परेशान तो यह 8 चीजें अपने खाने में करें शामिल, वेट होने लगेगा कम

Proteins : हाई प्रोटीन चीजें खाने से वजन होता है कम.

Weight Loss Diet:  वजन बढ़ना जितना आसान है उसे कम करने में उतने ही पसीने छूट जाते हैं.  वेट लॉस (Weight Loss) करना इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि इसमें डाइट को लेकर काफी रेस्ट्रिक्शंस होते हैं जिसकी वजह से अपनी मनपसंद चीजों से दूर रहना पड़ता है. अगर आप अभी वेट लॉस जर्नी में हैं और कंफ्यूज हैं अपनी हेल्दी डाइट (Healthy Diet) को लेकर तो आज इस खबर में हम आपकी मदद करने जा रहे हैं. जाहिर है वजन कम करने के दौरान कई चीजों (Junk Food) से परहेज करना पड़ता है और स्ट्रिक्ट डाइट (Strict Diet) फॉलो करनी होती है. लेकिन हम आपको बता दें कि आप अपनी डाइट में इन 8 इंडियन डिश (Indian Dishes of Weight Loss) को शामिल करके तेजी से वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि ये सारी डिशेज कैलोरी (Low Calorie) में बहुत कम हैं और फाइबर में हाई और प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी ज्यादा है.

 वजन कम करने के लिए 8 लो कैलोरी टेस्टी डिशेज (8 Low Calorie Dishes For Weight Loss)

इडली सांभर (Idli Sambhar)
साउथ इंडियन डिश इडली सांभर लाइट डिश होती है जो कैलोरी में बहुत कम होती है और इसमें इस्तेमाल होनी वाली दाल में प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही दाल में सब्जियां डाली जाती हैं जो फाइबर से भरपूर होती हैं. 

स्प्राउट्स सलाद (Sprouts)
अंकुरित दाल, खीरा, टमाटर और प्याज से बना सलाद एक पौष्टिक और पेट भरने वाला ऑप्शन है जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और कैलोरी में बहुत कम होता है.

4u3c2n9

Photo Credit: istock

दाल
लगभग हर प्रकार की दालें प्रोटीन और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. आप अपनी डाइट में राजमा-चावल, दाल खिचड़ी जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. दाल, प्याज, लहसुन और मसालों से बनी एक कटोरी दाल आपको फुल फील करवा सकती है और वेट लॉस में भी मदद कर सकती हैं.

तंदूरी चिकन
तंदूरी चिकन एक लोकप्रिय डिश है जिसे दही और मसालों में मैरीनेट किया जाता है और फिर ग्रिल किया जाता है. ये कैलोरी में कम, प्रोटीन रिच और स्वाद से भरपूर है.

पालक पनीर
पालक पनीर एक पालक और पनीर पनीर की डिश है जो विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर है. लेकिन इसमें लो फैट पनीर का इस्तेमाल करें और तेल की मात्रा को कम करके इसे एक हेल्दी ऑप्शन बनाया जा सकता हैं.

nd11v1qg

वेजिटेबल करी
फूलगोभी, गाजर, और मटर जैसी सब्जियों से बनी करी एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर मील हो सकती है, जो वेट लॉस के लिए परफेक्ट है.

रायता
रायता दही से बनाता है, जिसे डिप या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये कैलोरी में कम और प्रोटीन में हाई है और इसे ककड़ी, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों से बनाया जा सकता है.

5uttdo3

मसाला ऑमलेट
अंडे, प्याज, टमाटर और मसालों से बना ऑमलेट एक पौष्टिक और पेट भरने वाला नाश्ता है जो प्रोटीन में हाई और कैलोरी में कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगी गर्मी, मई से अनुकूल होगा तापमान - विशेषज्ञ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com