विज्ञापन
Story ProgressBack

सुंदरता का खजाना होती हैं ये 7 सब्जियां, खानपान का बना लिया हिस्सा तो अंदर से निखरने लगेगा चेहरा

Vegetables For Healthy Skin: ऐसी कई सब्जियां हैं जिन्हें रोज की डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो त्वचा को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में निखार मिलता है.

Read Time: 3 mins
सुंदरता का खजाना होती हैं ये 7 सब्जियां, खानपान का बना लिया हिस्सा तो अंदर से निखरने लगेगा चेहरा
Vegetables For Glowing Skin: ऐसी कई सब्जियां हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाए रखती हैं.

Healthy Skin: हमारा खानपान त्वचा को अत्यधिक प्रभावित करता है. शरीर में पानी की कमी होती है तो त्वचा पर भी रूखापन नजर आने लगता है. वहीं, अगर खानपान अच्छा होता है तो त्वचा अंदरूनी रूप से बेहतर बनती है जिसका असर स्किन पर बाहरी रूप से भी नजर आने लगता है. ना सिर्फ चेहरा बल्कि पूरे शरीर की त्वचा हाइड्रेटेड, चमकदार और मुलायम बनती है. यहां ऐसी ही कुछ सब्जियों (Vegetables) का जिक्र किया जा रहा है जिनमें जिंक, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे स्किन हेल्दी तत्व पाए जाते हैं. जानिए कौनसी हैं ये सब्जियां जिन्हें रोज की डाइट का हिस्सा बनाने पर सौंदर्य बना रहता है.

गालों पर दिखने लगी हैं झाइयां तो इन 5 फेस पैक्स को लगाकर कर लें इन्हें हल्का, हफ्तेभर में असर दिखना हो जाएगा शुरू

खूबसूरती बढ़ाने वाली सब्जियां | Beauty Enhancing Vegetables

  1. बैंगन में स्किन टाइटनिंग गुण होते हैं जो त्वचा की कसावट बनाए रखते हैं. बैंगन चेहरे को खासतौर से शेप देने में बैंगन के फायदे देखे जाते हैं.
  2. हरी सब्जियों में ब्रोकोली (Broccoli) बेहद फायदेमंद साबित होती है. ब्रोकोली से स्किन को लुटेन मिलता है जो स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. ब्रोकोली का सेवन डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करने में भी फायदा देता है.
  3. विटामिन ए से भरपूर गाजर त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने वाली सब्जी है. इसमें बीटा कैरोटीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो झुर्रियों को कम करने और सनबर्न जैसी दिक्कतों को कम करने में मददगार होता है.
  4. लाल शिमला मिर्च खाने पर त्वचा को अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिलता है. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते लाल शिमला मिर्च खाने पर कोलाजन का प्रोडक्शन बनता है. स्किन को जवां बनाए रखने के लिए इस सब्जी को खाया जा सकता है.
  5. ग्रीन बींस (Green Beans) को भी हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. ग्रीन बींस त्वचा को मुलायम बनाते हैं और स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स देने में भी असरदार होते हैं.
  6. खूबसूरती बढ़ाने वाली सब्जियों में ब्रूसेल स्प्राउट्स भी शामिल हैं. ब्रूसेल स्प्राउट्स स्किन को जवां बनाए रखने में असरदार होते हैं. इनमें एजिंग प्रोसेस को धीमा करने वाले गुण होते हैं. अगर चाहते हैं कि लंबे समय तक त्वचा पर झुर्रियां नजर ना आएं तो ब्रूसेल स्प्राउट्स खाए जा सकते हैं.
  7. प्याज (Onion) ऐसी सब्जी है जिसमें सल्फर की अच्छी मात्रा होती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रखते हैं. एक्ने ब्रेकआउट्स से बचाए रखने में प्याज का असर नजर आता है.
एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए Holi पर स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
सुंदरता का खजाना होती हैं ये 7 सब्जियां, खानपान का बना लिया हिस्सा तो अंदर से निखरने लगेगा चेहरा
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;