पुरुष दाढ़ी बनाते समय अपनाएंगे ये 7 टिप्स, तो शेविंग ब्लेड से कट या इंफेक्शन का नहीं रहेगा डर

Shaving Tips For Men: पुरुषों को दाढ़ी बनाते समय कई दिक्कतें होती हैं जिनमें स्किन पर जलन, दाने और ड्राइनेस आदि शामिल हैं. इनसे बचने में ये टिप्स आपकी मदद करेंगे.

पुरुष दाढ़ी बनाते समय अपनाएंगे ये 7 टिप्स, तो शेविंग ब्लेड से कट या इंफेक्शन का नहीं रहेगा डर

Shaving Tips: पुरुषों को शेव करते समय ध्यान रखनी चाहिए ये बातें.

Men's Grooming: लड़कियां फेशियल हेयर हटाने के लिए चाहे कितने ही अलग-अलग तरीके अपना लें लेकिन पुरुषों के लिए आमतौर पर शेविंग ही एकमात्र तरीका होता है. शेव करना बेहद आसान होता है और इसमें टाइम भी कम लगता है, पर सही तरीके से शेव न करने से कई बार रेजर बर्न (Razor Burn), स्किन रैश और कट्स के साथ इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है. लंबे समय तक स्किन अच्छा फील करे इसके लिए शेविंग (Shaving) के पहले और बाद में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

कैसे करें दाढ़ी शेव | How To Shave Beard

  1. सही तरीके से दाढ़ी न बनाने से रेजर बर्न भी हो सकता है जिससे त्वचा में जलन, दाने, खुजली या सूजन हो जाती है. आप दोनों डाइरेक्शन में शेव कर सकते हैं क्योंकि दाढ़ी अलग-अलग डाइरेक्शन में उगती है.
  2. अपने स्ट्रोक्स को जेंटल और हल्का रखें.
  3. शेव करने लिए ऐसा ब्रश चुनें जो मुलायम हो और चेहरे पर चुभें नहीं. इससे त्वचा खुरदरी हो सकती है.
  4. शेव करने समय ब्लेड्स (Razor Blades) को पानी से साफ करते रहें. शेविंग क्रीम (Shaving Cream) का इस्तेमाल जरूर करें और जिस जगह शेव हो गई है उसी जगह बार-बार रेजर ना रगड़ें, इससे स्किन इरिटेटिड हो सकती है.
  5. शेव करने के तुरंत बाद चेहरे को तौलिये से जोर से रगड़ते हुए ना पोंछें. इससे त्वचा लाल पड़ सकती है. हल्के हाथ से थपकी देते हुए चेहरा तौलिये से पौंछना चाहिए.
  6. शेव करने के बाद स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकती है. इसलिए आफ्टर शेव या मोइश्चराइजर लगाना ना भूलें.
  7. आप शेव करने के बाद पिंपल्स (Pimples) से बचने के लिए एल्कोहल फ्री टोनर या एंटी-बैक्टीरियल जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com