Honey के सेवन से पुरुषों को मिलते हैं ये 7 फायदे, डाइट में कर लिया शामिल तो शहद सेहत पर दिखा सकता है कमाल का असर

Honey For Men's Health: पुरुषों की सेहत पर शहद के एक या दो नहीं बल्कि पूरे 7 फायदे होते हैं. अगर आप भी इन फायदों से अंजान हैं तो तुरंत जानिए और बना लीजिए शहद को अपनी डाइट का हिस्सा. 

Honey के सेवन से पुरुषों को मिलते हैं ये 7 फायदे, डाइट में कर लिया शामिल तो शहद सेहत पर दिखा सकता है कमाल का असर

Honey For Men: पुरुषों को अनेक फायदे देता है शहद. 

खास बातें

  • औषधीय गुणों से भरपूर है शहद.
  • पुरुषों की सेहत करता है बेहतर.
  • शरीर को मिलते हैं कई फायदे.

Men's Health: मीठा शहद सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता बल्कि सेहत को भी कई फायदे देता है. अपने औषधीय गुणों के चलते शहद इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. इतना ही नहीं, इस गोल्डन लिक्विड को इसके एंटी-बायोटिक गुणों के लिए भी जाना जाता है. पुरुषों के लिए खासकर शहद (Honey) खाने के कई फायदे हैं जो उनकी सेहत और स्किन दोनों को बेहतर करने का काम कर सकते हैं. आइए जानें, पुरुषों को किन कारणों को ध्यान में रखते हुए शहद को अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. 


पुरुषों की सेहत पर शहद के 7 फायदे | 7 Benefits of Honey on Men's Health  

  1. शहद से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है. विटामिन होने के चलते शहद वजन कम करने का काम करता है. इसमें विटामिन बी6 और विटामिन सी भी होता है जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम कर सकता है. आप सुबह हल्के गर्म पानी में भी शहद को मिलाकर पी सकते हैं, यह वजन घटाने की बेहद असरदार ड्रिंक है. 
  2. जैसा कि हमने पहले भी पढ़ा कि शहद में प्रो-बायोटिक गुण पाए जाते हैं. इसके प्रो-बायोटिक बैक्टीरिया पुरुषों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाते हैं और उन्हें विभिन्न रोगों से बचाते हैं. 
  3. शहद के सेवन से नींद बेहतर हो सकती है. यह शरीर में मेलानिन को प्रोड्यूस करने में मददगार है जो अच्छी नींद लेने में सहायक है. 
  4. पेट में होने वाली गड़बड़ी को दूर करने के लिए भी शहद (Honey) का सेवन किया जाता है. यह आंतों में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है.  
  5. पुरुष अपने शरीर के साथ-साथ दिमागी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी शहद का सेवन कर सकते हैं. शहद ब्रेन हेल्थ (Brain Health) के लिए भी अच्छा है. 
  6. शहद खाने पर खांसी और गले में सूजन और दर्द की परेशानी नहीं होती. इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खराब गले को ठीक करने का काम करते हैं. 
  7. शहद खाने के अलावा लगाया भी जा सकता है. चेहरे पर कॉफी के साथ मिलाकर लगाने पर शहद चेहरे को चमक देता है, तो वहीं बालों पर लगाने से यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com