आज से ही शुरू करें इस छोटी चीज के पत्ते का सेवन, मुंह के छाले और ब्लड शुगर लेवल के साथ शरीर के लिए इन 7 रूपों में हैं फायदेमंद

Fenugreek Leaves Water: सर्दियां शुरू होते ही बाजार में ढेर सारी मेथी की भाजी आने लगी है, लेकिन क्या आप इससे सिर्फ मेथी के पराठे, भाजी या साग बनाते हैं, तो आज से इसकी पत्तियों का पानी पीना भी शुरू कर दें.

आज से ही शुरू करें इस छोटी चीज के पत्ते का सेवन, मुंह के छाले और ब्लड शुगर लेवल के साथ शरीर के लिए इन 7 रूपों में हैं फायदेमंद

Fenugreek Leaves for Diabetes and weight loss: मेथी के पत्ते को उबालकर पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

खास बातें

  • मेथी है आपके लिए बहुत फायदेमंद.
  • इसके पत्ते को उबालकर पिया तो कम हो सकता है वजन.
  • ये हैं इसके 7 बड़े फायदे.

अंकित श्वेताभ: हमारे किचन में एक ऐसा सुपर इनग्रेडिएंट (Super Ingredient) है जिसके बीज से लेकर पत्तियां तक सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं हरी-हरी मेथी की भाजी (Fenugreek Leaves) की जो सर्दियों में बहुत आती है. इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद भी माना जाता है. सिर्फ मेथी की पत्ती ही नहीं, बल्कि इसके बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में मेथी की पत्तियों से अगर सिर्फ आप मेथी के पराठे (Methi ke parathe) या साग बनाते हैं, तो आज से उनकी पत्तियों का पानी (Fenugreek Leaves Water) पीना भी शुरू कर दें, क्योंकि यह आपकी सेहत (Health) को चमत्कारिक फायदे दे सकता हैं.

शादी में जा रही हैं तो एक रात पहले बस यह चीज लगा लें, फिर आपका चेहरा ही करेगा सबसे ज्यादा ग्लो

मेथी के पत्ते की पानी के फायदे (Benefits of Fenugreek Leaves Water)

1. वेट लॉस में मददगार 

एक कप मेथी की पत्तियों के पानी में केवल 13 कैलोरी होती है, जो तेजी से वजन कम करने में बहुत फायदेमंद मानी जाती है. नियमित रूप से इसके सेवन से आपका वजन बहुत कम समय में घटने लगेगा.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें 

मेथी की पत्तियों में एंटी डायबिटिक क्वालिटी (Anti Diabetic Quality) पाई जाती है. ये शरीर में इन्सुलिन लेवल को बैलेंस रखती है. ऐसे में रोज सुबह खाली पेट मेथी की पत्तियों को उबालकर इसका पानी पीने से डायबिटीज (Diabetes) कंट्रोल में रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. हार्मोन बैलेंस रखें

महिलाओं में हार्मोन इंबैलेंस (Hormonal Imbalance) होने की समस्या बहुत आम हो गई है. इससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मेथी की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर रोज सुबह इसका पानी गर्म करके पीने से हार्मोन लेवल बैलेंस रहते हैं.

4. हड्डियों की हेल्थ में कारगर

मेथी की पत्तियों में विटामिन के पाया जाता है, जो बोन मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं किसी भी प्रकार की चोट लगने पर मेथी का पानी पीने से चोट जल्दी भर जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. पाचन तंत्र को सुधारें 

मेथी के पत्तियों में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो अपच, गट हेल्थ, एसिडिटी और पेट संबंधी समस्याओं से हमें बचाते हैं.

6. मुंह के छाले ठीक करें 

अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान रहते हैं और इसके कारण कुछ खाना पीना भी दूभर हो गया है, तो मेथी की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से गरारे करने से छाले ठीक हो जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

7. दिल के लिए फायदेमंद है छोटी सी मेथी

मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है, जिससे हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है. ऐसे में मेथी का पानी रोज सुबह पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.