त्वचा पर जमी धूल की परत को हटाते हैं ये 6 घरेलू उपाय, धूप का कड़ा असर भी पड़ने लगेगा फीका

Sun Tan Home Remedies: चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से चेहरे पर टैनिंग हो जाती है. इससे छुटकारा पाने में ये नुस्खे आपकी मदद करेंगे.

त्वचा पर जमी धूल की परत को हटाते हैं ये 6 घरेलू उपाय, धूप का कड़ा असर भी पड़ने लगेगा फीका

De Tan: चेहरे का निखार वापस लाने के लिए फेस पैक्स लगाए जा सकते हैं.

खास बातें

  • गर्मियों में चेहरे पर सन टैन दिखने लगता है.
  • टैनिंग चेहरे का निखार छीन लेती है.
  • ये फेस पैक टैनिंग को दूर करते हैं.

Skin Care: गर्मी के मौसम में धूप का असर साफ-साफ चेहरे पर दिखने लगता है. त्वचा पर धूल-मिट्टी जम जाती है जिससे चेहरे की रंगत सामान्य से अलग दिखती है. चेहरा ना ही चमकता हुआ लगता है और ना ही चेहरे पर कोई निखार बचता है. ऐसे में चेहरे को डीटैन (De tan) करने की जरूरत होती है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.


 


टैनिंग के 6 घरेलू उपाय | 6 Home Remedies for Tanning

केसर और दूध  

दूध में केसर के छल्लों को डुबा दें और जब दूध का रंग बदल जाए तो टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. अधिक असर के लिए मलाई का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

बेसन 

बेसन में दूध और हल्दी मिलाकर 15 मिनट लगाए रखने से चेहरे पर निखार आता है. दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और 3-4 चम्मच दूध (Milk) डालने से अच्छा फेस पैक तैयार होता है. 

ओट्स और छाछ 

यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है. 2 चम्मच ओट्स में 3-4 चम्मच छाछ डालकर मिला लें और चेहरे पर तकरीबन 20 मिनट लगाए रखें. 


टमाटर 

चेहरा धोने के बाद ताजा टमाटर (Tomato) लें और चेहरे पर मलें. टमाटर के रस को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाना बेहद फायदा है.

एलोवेरा जेल 

चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मलें. 15-20 मिनट रखने के बाद धो लें. 


दही 

चेहरे पर दही (Curd) लगाने से टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है. एक कटोरी में दही लेकर उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेता रणबीर कपूर को शादी की खबरों के बीच पैपराजी ने किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com